DMCA.com Protection Status 100 साल तक जीने का क्या है राज? सुबह उठते ही अपने डेली रूटीन में शामिल कर लें ये 5 अच्छी आदतें, 60 की उम्र में दिखेंगे 30 के – News Market

100 साल तक जीने का क्या है राज? सुबह उठते ही अपने डेली रूटीन में शामिल कर लें ये 5 अच्छी आदतें, 60 की उम्र में दिखेंगे 30 के

100 साल तक जीने का क्या है राज? सुबह उठते ही अपने डेली रूटीन में शामिल कर लें ये 5 अच्छी आदतें, 60 की उम्र में दिखेंगे 30 के

[ad_1]

हाइलाइट्स

ब्लू जोन पर की गई रिसर्च के मुताबिक जब आप सुबह में उठते हैं तो जो भी पहले मिले उसे प्यार करें.
ब्लू जोन के लोग जापानी इकिगाई पद्धति को अपने जीवन में उतारते हैं.

Secret of long life: अगर कोई पूछे कि 100 साल तक जीने का क्या है राज? तो इसका क्या हो सकता है जवाब. वैसे इस सवाल का जवाब देना बेहद कठिन है लेकिन मशहूर लेखक और एक्सप्लोरर डैन ब्यूटेनर ने अपनी वर्षों की खोज के आधार पर ऐसी 5 जगहों को चिन्हित किया है जहां के लोगों की आयु सौ साल तक हो जाती है. इसे ब्लू जोन कहा गया है. ये जगह हैं-इकारिया, (ग्रीस), लोमा लिंडा (कैलिफ़ोर्निया), सार्डिनिया (इटली), ओकिनावा (जापान) और निकोया (कोस्टा रिका).

डैन ब्यूटेनर ने इन लोगों के खान-पान और लाइफस्टाइल पर गहरा विश्लेषण किया है. इन लोगों को लाइफस्टाइल से संबंधित क्रोनिक बीमारियां न के बराबर होती है. इन लोगों में कैंसर भी नहीं होता. विश्लेषण के आधार पर यहां इनकी सुबह की कुछ अच्छी आदतों के बारे में बताया जा रहा है. यदि आप भी इनकी सुबह की अच्छी आदतों को अपने जीवन में उतार लें तो बहुत सारी बीमारियों से तो दूर रहेंगे ही, जीवन में खुशियां ही खुशियां भी होंगी.

जीवन जीने का राज

1. इकिगाई-टीओआई की खबर ने एक्सप्लोरर डैन ब्यूटेनर के विश्लेषण के आधार पर बताया है कि ब्लू जोन के लोग जापानी इकिगाई पद्धति को अपने जीवन में उतारते हैं. इकिगाई जीवन में खुश रहने का तरीका है. इकिगाई पद्धित में हमेशा जीवन के प्रति सकारात्मक रुख अपनाया जाता है और नकारात्मकता को पास आने नहीं दी जाती है. इसमें आपको जो चीजें पसंद हैं, वहीं करें, आपको जिस चीज से अच्छा लगता है वहीं करें की भावना होती है.

2. हेल्दी ब्रेकफास्ट-ब्लू जोन के लोग सुबह-सुबह हेल्दी नाश्ता करते हैं. डैन ब्यूटेनर ने एक 105 साल की लोमा लिंडा की महिला के नाश्ते को शेयर किया है. इसके तहत नाश्ते में यह महिला हर रोज फाइबर से भरपूर खजूर, साबुत अखरोट, प्रोटीन से भरा सोया मिल्क लेती हैं. इसके बाद वह एक स्मूदी भी लेती हैं.

3. सुबह की कॉफी-ब्लू जोन के लोग सुबह-सुबह एक कप कॉफी जरूर पीते हैं. वैसे हर लोगों के लिए एक कफ कॉफी ज्यादा दिनों तक जीने का तरीका हो सकता है. हालांकि यह कॉफी ब्लैक होनी चाहिए और इसमें चीनी की मात्रा या तो नहीं होनी चाहिए या कम होनी चाहिए.

4. सुबह में सामाजिक जीवन-ब्लू जोन पर की गई रिसर्च के मुताबिक जब आप सुबह में उठते हैं तो जो भी पहले मिले उसे प्यार करें. पड़ोसी मिले तो उन्हें शुभकामनाएं दें और उनके बारे में अच्छा सोचें. उनमें सकारात्मकता भरे. हार्वर्ड की रिसर्च में भी कहा गया है कि अच्छा सामाजिक जीवन खुशहाल और लंबा जीवन का राज है.

5. एक्सरसाइज-हालांकि ब्लू जोन के लोग हमेशा फिजिकली एक्टिव रहते हैं लेकिन सुबह-सुबह की सैर आपके लिए हर मामले में फिट बैठ सकता है. अगर रोजाना आप एक्सरसाइज करेंगे तो लाइफस्टाइल से संबंधित क्रोनिक बीमारियां होने का खतरा बिल्कुल टल जाएगा.

इसे भी पढ़ें-ब्लड शुगर को खींचकर फ्लश आउट कर देगी ये कोम्बुचा हर्बल टी, डायबिटीज का हो जाएगा अंत, इस समय करें सेवन

इसे भी पढें-बारिश में दही के साथ भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, पेट में बनने लगेगा टॉक्सिन, डाइजेशन पर सीधा असर

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *