DMCA.com Protection Status दूध से 8 गुना ज्‍यादा कैल्‍श‍ियम देता है ये छुटकू सा बीज, हड्ड‍ियां हो जाएंगी वज्र सी ताकतवर, प्रोटीन का भी है खजाना – News Market

दूध से 8 गुना ज्‍यादा कैल्‍श‍ियम देता है ये छुटकू सा बीज, हड्ड‍ियां हो जाएंगी वज्र सी ताकतवर, प्रोटीन का भी है खजाना

दूध से 8 गुना ज्‍यादा कैल्‍श‍ियम देता है ये छुटकू सा बीज, हड्ड‍ियां हो जाएंगी वज्र सी ताकतवर, प्रोटीन का भी है खजाना

[ad_1]

These Tiny Seed Gives 8 Times more calcium Than Milk: अक्‍सर मांओं को अपने छोटे बच्‍चों के पीछे दूध पीने के ल‍िए भागते हुए देखा जाता है. उनकी मान्‍यता होती है कि दूध में कैल्‍श‍ियम होता है, जो बच्‍चों के लि‍ए जरूरी है. बचपन में पड़ी दूध पीने के आदत कई बार लोगों को सालों तक रहती है और बड़े होकर भी हम दूध पीते हैं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि दूध के एक ग‍िलास से 8 गुना ज्‍यादा कैल्‍श‍ियम एक छोटे से बीज में होता है और अगर आप सच में कैल्‍श‍ियम, प्रोटीन फाइबर जैसे तत्‍वों को अपने शरीर में पाना चाहते हैं तो आपको इस बीज की तरफ रुख करना चाहिए. इस बीज के फायदे बता रही हैं डाइटीश‍ियन डॉ. श्‍वेता शाह.

हड्ड‍ियों को करता है मजबूत
हम बात कर रहे हैं तिल की. प्रस‍िद्ध डाइटीश‍ियन डॉ. श्‍वेता शाह अपने एक वीड‍ियो में बताती हैं कि सेसमे सीड्स यानी ति‍ल में दूध की तुलना में 1 या 2 नहीं बल्‍कि 8 गुना ज्‍यादा कैल्‍श‍ियम होता है. अगर आप अपनी हड्ड‍ियों को मजबूत करना चाहते हैं और भविष्‍य में सप्‍लीमेंट्स नहीं लेना चाहते तो आपको त‍िल का सेवन जरूर करना चाहिए. अगर त‍िल के पोषण तत्‍वों की बात करें तो इसमें कैल्‍श‍ियम को भरपूर मात्रा में होता ही है. इसके अलावा त‍िल में आपको फाइबर और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में म‍िलता है. यानी एक त‍िल के सेवन से आपके शरीर को कैल्‍श‍ियम, फाइबर और प्रोटीन तीनों अहम तत्‍व म‍िलते हैं.

Sesame seed, Sesame seeds benefits, These Tiny Seed Gives 8 Times more calcium Than Milk, Milk benefits

त‍िल में दूध से कहीं ज्‍यादा कैल्‍श‍ियम होता है.

महावारी में भी करता है मदद
डॉ. श्‍वेता शाह अपने इंस्‍टाग्राम पर शेयर क‍िए गए वीड‍ियो में बताती हैं कि जो मह‍िलाएं महावारी से जुड़ी परेशानि‍यां झेल रही हैं, उनके ल‍िए त‍िल बहुत मदद करता है. त‍िल में फाइटोइसोज‍िन्‍स पाए जाते हैं. ये तत्‍व अन‍ियम‍ित महावारी की परेशानी को सही करने में भी मदद करता है. मेनोपॉज में भी मह‍िलाओं को अपनी हड्ड‍ियां मजबूत करने के लि‍ए त‍िल का सेवन जरूर करना चाहिए.

कॉलेस्‍ट्रॉल की ब‍िगड़ी है र‍िपोर्ट तो खाएं त‍िल
डॉ. शाह बताती हैं कि अगर आपके शरीर में कॉलेस्‍ट्रॉल बहुत ज्‍यादा है, आपकी र‍िपोर्ट खराब आई है. तब भी ये ति‍ल का सेवन आपको फायदेमंद रहेगा. क्‍योंकि त‍िल में PUFA और MUFA दोनों ही पाए जाते हैं. बहुत से लोगों को ये पता नहीं होता लेकिन त‍िल के ये छोटे-छोटे से बीज मैग्‍नेश‍ियम का भी जबरदस्‍त सोर्स हैं. जो आपके ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं. त‍िल में कुछ ऐसे म‍िनरल्‍स भी होते हैं जो रेड ब्‍लड सेल्‍स बनाने में मदद करते हैं. डॉ. शाह कहती हैं कि अगर आप थोड़ी-थोड़ी मात्रा में भी त‍िल का सेवन कर रहे हैं तो आप अपने पूरे द‍िन की कैल्‍श‍ियम की जरूरत को पूरा कर रहे हैं.

Tags: Eat healthy, Female Health, Health benefit

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *