DMCA.com Protection Status सिर्फ 30 मिनट उड़ती चिड़िया के पर गिन लीजिए ! तम-मन में भरेगी ताजगी, टेंशन की होगी छुट्टी – News Market

सिर्फ 30 मिनट उड़ती चिड़िया के पर गिन लीजिए ! तम-मन में भरेगी ताजगी, टेंशन की होगी छुट्टी

सिर्फ 30 मिनट उड़ती चिड़िया के पर गिन लीजिए ! तम-मन में भरेगी ताजगी, टेंशन की होगी छुट्टी

[ad_1]

हाइलाइट्स

पक्षियों की गतिविधियों को देखने से मेंटल हेल्थ में सुधार हो सकता है.बर्डवॉचिंग के बेहतरीन फायदे पहले भी कुछ रिसर्च में सामने आ चुके हैं.

Birdwatching Good For Mental Health: आज के दौर में लोगों की जिंदगी भागदौड़ भरी हो गई है, जिसका असर मेंटल हेल्थ पर बुरी तरह पड़ रहा है. हर उम्र के लोग स्ट्रेस, एंजायटी और डिप्रेशन समेत तमाम मेंटल डिसऑर्डर का सामना कर रहे हैं. वैसे तो इन सभी परेशानियों से निजात पाने के लिए मनोचिकित्सक की मदद ली जा सकती है, लेकिन कुछ नेचुरल तरीके भी इन समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं. प्रकृति के साथ वक्त बिताने से मेंटल हेल्थ बेहतर होती है और टेंशन दूर हो जाती है. हालांकि अमेरिका में की गई एक हालिया स्टडी में चौंकाने वाली बात सामने आई है. इसमें पता चला है कि बर्डवॉचिंग से लोगों की मेंटल हेल्थ सुधर सकती है और मानसिक समस्याओं से काफी हद तक राहत मिल सकती है.

डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक एक अध्ययन से पता चलता है कि सप्ताह में केवल 30 मिनट गौरैया और तारों को देखने में बिताने से मानसिक स्वास्थ्य को काफी लाभ हो सकता है. अमेरिका में नॉर्थ कैरोलिना स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में पाया कि पक्षियों को देखने से मानसिक स्वास्थ्य पर काफी असर होता है. पक्षियों के संपर्क में आना प्रकृति के अन्य रूपों की तुलना में अधिक प्रभावशाली हो सकता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि लगातार 5 सप्ताह तक प्रति सप्ताह 30 मिनट बर्डवॉचिंग करने से लोगों की मेंटल हेल्थ में काफी सुधार हुआ.मनोवैज्ञानिक सर्वेक्षणों का उपयोग करके इस रिसर्च का परिणाम जारी किया गया. इससे पहले भी कई शोध में यह बात सामने आ चुकी है.

अब सवाल उठता है कि बर्डवॉचिंग क्या है? ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के अनुसार जंगली पक्षियों का उनके प्राकृतिक वातावरण में अध्ययन करने का शौक बर्डवॉचिंग कहलाता है. इसके अलावा बर्डवॉचिंग या बर्डिंग एक तरह से पक्षियों की एक्टिविटीज को देखने का शौक होता है. आप अपनी नग्न आंखों या दूरबीन का उपयोग करके पक्षियों को उड़ते हुए देखें या पक्षियों को मनोरंजन करते हुए देखें, तो इसे बर्डवॉचिंग कहा जाता है. पक्षियों के चहचहाने की आवाज सुनना भी इसी का एक हिस्सा माना जा सकता है. कई लोगों को उड़ते हुए पक्षी देखने का शौक होता है और झील-नदी या जंगल में वे अक्सर ऐसा करते हुए देखे जा सकते हैं. बर्डवॉचिंग करना मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. कई रिसर्च में इसके लाभ सामने आ चुके हैं.

यह भी पढ़ें- Diabetes and Alcohol: क्या शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है शराब? जानें क्या कहता है विज्ञान

यह भी पढ़ें- ब्लड प्रेशर बैठकर चेक करना चाहिए या लेटकर? अधिकतर लोग नहीं जानते फैक्ट, डॉक्टर से जानें BP मापने का सही तरीका

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *