DMCA.com Protection Status धड़धड़ाकर गलने लगेगी पेट की चर्बी, बस अमेरिकन डायट्री चार्ट को करें फॉलो, फैट बर्न की है यह खास तरकीब – News Market

धड़धड़ाकर गलने लगेगी पेट की चर्बी, बस अमेरिकन डायट्री चार्ट को करें फॉलो, फैट बर्न की है यह खास तरकीब

धड़धड़ाकर गलने लगेगी पेट की चर्बी, बस अमेरिकन डायट्री चार्ट को करें फॉलो, फैट बर्न की है यह खास तरकीब

[ad_1]

How to Lose Belly Fat Fast: वजन कम करना किसी चुनौती से कम नहीं है. लोग एक्सरसाइज में रोज पसीना बहाते हैं लेकिन वजन कम नहीं होता. यहां तक कि लोग खाना-पीना भी छोड़ देते हैं या कम कर देते हैं लेकिन वजन कम नहीं होता. वजन कम करने के दौरान सबसे बड़ी चुनौती यह है कि क्या खाएं और क्या न खाएं. वैसे वजन कम करना कोई मैजिक नहीं है लेकिन यदि आप सही से प्लानिंग करेंगे तो बहुत जल्दी आप वजन पर काबू पा सकते हैं. अमेरिकन डायट्री एसोसिएशन ने तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट का फॉर्मूला तय किया है. इस फॉर्मूले के तहत आपको यदि वजन कम करना है तो इसके लिए दिन में कितना प्रोटीन खाना चाहिए, कितना फैट खाना चाहिए या कितना कार्बोहाइड्रैट खाना चाहिए. इसके लिए आप यह जान पाएंगे कि आपको दिन में कितनी सब्जी खानी चाहिए और कितना अनाज. तो आइए जानते हैं कि तेजी से वजन घटाने के लिए क्या-क्या कितना खाना चाहिए.

दिन में चाहिए आपको इतना डोज
डायट्री गाइडलाइंस फॉर अमेरिकन 2020-2025 के मुताबिक यदि आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कार्बोहाइड्रैट वाले फूड को सीमित करना चाहिए. इसके अलावा आपको एक दिन में 140 ms 150 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए. वहीं 2 से 5 कप हरी सब्जी, 22-44 ग्राम हेल्दी तेल और 200 से 300 ग्राम तक अनाज की बनी चीजें खानी चाहिए. अब आप यह समझ लीजिए कि 100 या 150 ग्राम प्रोटीन आपको कैसे प्राप्त होगा. इसके लिए यह फॉर्मूला जानिए कि 100 ग्राम स्किनलेस चिकेन ब्रेस्ट खाते हैं तो इसके लिए 23.2 ग्राम प्रोटीन मिलेगा. वहीं यदि आप 100 ग्राम ब्लैक बींस खाते हैं तो इससे आपको 21.6 ग्राम प्रोटीन मिलेगा जबकि 100 ग्राम मसूर की दाल खाएंगे तो इससे 9 ग्राम प्रोटीन मिलेगा. इससे आप अंदाजा लगा लीजिए कि आपको 100 से 150 ग्राम प्रोटीन के लिए कितना क्या खाना होगा. इन सबके अलावा सब्जियों में हरी पत्तीदार सब्जियां, टमाटर, शिमला मिर्च, ग्रीन बींस और पालक को डाइट में शामिल करें. हेल्दी फैट के लिए आप विभिन्न तरह के सीड्स, एवोकाडो, अलमंड, ऑलिव ऑयल आदि को शामिल करें. वहीं फाइबर युक्त चीजों यानी रेशेदार चीजों का जितना खाएंगे उतना फायदा होगा.

डाइट के अलावा यह भी जरूरी
इन सबके अलावा रोज नियमित रूप से एयरोबिक एक्सरसाइज करना चाहिए. इसके लिए आप तेज वॉक, साइक्लिंग, स्विमिंग, रनिंग इत्यादि करें. वजन कम करने के लिए यह भी जरूरी है कि आप क्या न खाएं. इसके लिए आप प्रोसेस्ड फूड, फ्रोजन फूड न खाएं. शराब, सिगरेट का सेवन न करें. ज्यादा तली-भुनी चीजें न खाएं. ज्यादा रेड मीट का सेवन न करें. इन सबसे ज्यादा जरूरी है कि रोज पर्याप्त पानी पीएं. ध्यान रहें पानी में कोई कैलोरी नहीं होती लेकिन शरीर की हर रासायनिक प्रक्रिया में भाग लेता है. पानी की उपस्थिति में ही शरीर की चर्बी जल्दी गलनी शुरू होगी. इसलिए पानी को फैट बर्नर कहा जाता है. अब आप पर्याप्त नींद लें. 7 से 8 घंटे की नींद रोजाना लें और तनाव से दूर रहें. तनाव है तो इसके लिए योग, मेडिटेशन करें.

इसे भी पढ़ें-क्या आपका ब्लड प्रेशर रहता है लो, अगर 90/60 रहता है तो हल्के में न लें, हो सकती है घातक बीमारी

इसे भी पढ़ें-थोड़ा सा काम करते ही पसीने से हो जाते हैं तर बतर, 5 बीमारियों का हो सकता है कारण, इग्नोर करने पर हो जाएगी मुश्किल

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *