DMCA.com Protection Status हड्डियों को लंबी उम्र तक रखना है स्वस्थ और मजबूत तो डाइट से दूर कर लें ये 1 चीज, इन 3 फूड्स से हड्डियां बनेंगी फौलादी – News Market

हड्डियों को लंबी उम्र तक रखना है स्वस्थ और मजबूत तो डाइट से दूर कर लें ये 1 चीज, इन 3 फूड्स से हड्डियां बनेंगी फौलादी

हड्डियों को लंबी उम्र तक रखना है स्वस्थ और मजबूत तो डाइट से दूर कर लें ये 1 चीज, इन 3 फूड्स से हड्डियां बनेंगी फौलादी

[ad_1]

Diet for Healthy Bones: यदि बचपन से ही हड्डियों को मजबूती देने वाली चीजों का सेवन ना किया जाए तो बढ़ती उम्र में हड्डियों की समस्या होनी तय है. अधिकतर लोगों के खानपान में उन आवश्यक न्यूट्रिएंट्स की कमी होती है, जिनसे विटामिन डी और कैल्शियम की प्राप्ति होती है. दूध और मिल्क प्रोडक्ट्स के अलावा भी कई फूड्स ऐसे होते हैं, जिनका सेवन स्ट्रॉन्ग बोन्स के लिए बेहद आवश्यक है. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी शेयर की है जिनके सेवन से हड्डियां मजबूत होंगी. लवनीत बत्रा के अनुसार, इंफ्लेमेटरी डाइट या हाई एनिमल प्रोटीन से भरपूर डाइट के सेवन से आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. ऐसे में हड्डियां कमजोर ना हों, इसके लिए आप निम्न फूड्स का सेवन कर सकते हैं.

हड्डियों को फौलादी बनाने के लिए डाइट टिप्स

1. फल, सब्जी खूब खाएं- जितना हो सकते आप अपनी डाइट में मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करें. इनमें कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हड्डियों को मजबूती देते हैं. दरअसल, फलों और सब्जियों में क्षारीय गुण (Alkalizing properties) होते हैं जो शरीर के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं. यह उच्च-प्रोटीन आहार के अम्लीय प्रभाव को कम कर सकता है. इससे संभावित रूप से हड्डियों से कैल्शियम निकल जाता है. ऐसा नहीं कि आपके शरीर के लिए प्रोटीन सही नहीं है. लेकिन, आप हाई प्रोटीन डाइट लेते हैं, तो अपने फलों और सब्जियों को खाना पूरी तरह से बंद ना कर दें. आप प्रतिदिन 2 सर्विंग्स फल और 5 सर्विंग्स सब्जियों का लें. साथ ही अपनी सही प्रोटीन की जरूरतों को भी जानें. अधिक प्रोटीन के सेवन से बचें. प्लांट बेस्ड प्रोटीन पर फोकस करें. ऐसा इसलिए, क्योंकि ये एनिमल प्रोटीन की तरह शरीर में एसिडिक एश (Acidic ash) नहीं छोड़ते हैं. वहीं, हाई प्रोटीन डाइट शरीर में एसिडिक एश छोड़ते हैं, जिससे हड्डियों से कैल्शियम की कमी होने लगती है.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *