DMCA.com Protection Status शरीर के कोने-कोने में जमा कोलेस्ट्रॉल निकल जाएगा बाहर, खाली पेट खाएं सिर्फ एक चुटकी मसाला – News Market

शरीर के कोने-कोने में जमा कोलेस्ट्रॉल निकल जाएगा बाहर, खाली पेट खाएं सिर्फ एक चुटकी मसाला

शरीर के कोने-कोने में जमा कोलेस्ट्रॉल निकल जाएगा बाहर, खाली पेट खाएं सिर्फ एक चुटकी मसाला

[ad_1]

हाइलाइट्स

कोलेस्ट्रॉल हद से ज्यादा बढ़ जाए, तो हार्ट अटैक की वजह बन सकता है.
कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज जरूरी है.

Natural Remedy To Control Cholesterol: आयुर्वेद में जड़ी-बूटियों से अधिकतर बीमारियों का इलाज किया जाता है. कई आयुर्वेदिक नुस्खे घर में रखी चीजों से बनाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए चमत्कारी साबित हो सकते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से निजात पाने के लिए डॉक्टर अक्सर दवाएं देते हैं, लेकिन आयुर्वेद में इसके लिए कई घरेलू नुस्खे बताए गए हैं, जिनसे लोगों को तुरंत राहत मिल सकती है. ऐसा ही एक नुस्खा दालचीनी मसाले का है, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल को जल्द से जल्द काबू में किया जा सकता है. आयुर्वेदिक डॉक्टर की मानें तो रोज सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ एक चुटकी दालचीनी मसाले का सेवन किया जाए, तो शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल बाहर निकल सकता है. इससे सेहत को कई अन्य फायदे भी होते हैं.

यूपी के हाथरस स्थित प्रेम रघु आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अभिनव राज की मानें तो आयुर्वेद में दालचीनी को कोलेस्ट्रॉल के लिए अमृत समान माना गया है. आयुर्वेद के अनुसार सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ एक चुटकी दालचीनी मसाले का सेवन करने से सेहत दुरुस्त हो सकती है और हाई कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा मिल सकता है. हालांकि सभी को एक बात ध्यान रखनी चाहिए कि दालचीनी मसाले का ज्यादा सेवन न करें, वरना यह सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. सही तरीके से अगर कुछ महीनों तक इसे फॉलो किया जाए, तो कोलेस्ट्रॉल नॉर्मल हो सकता है.

डॉक्टर अभिनव कहते हैं कि आज के जमाने में खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खाने-पीने की वजह से सभी उम्र के लोगों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या देखी जा रही है. अधिकतर लोग एक जगह बैठकर घंटों काम करते रहते हैं और फिजिकल एक्टिविटी नहीं कर पाते हैं, जिसकी वजह से भी कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ सकता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक गंभीर समस्या है और यह बढ़ जाए तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल को साइलेंट किलर कहा जाता है, क्योंकि इसके शुरुआत में लक्षण नजर नहीं आते हैं और धीरे-धीरे हद से ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में सभी को इसे कंट्रोल में रखने की जरूरत है. आप बेहतर लाइफस्टाइल, हेल्दी डाइट, नियमित एक्सरसाइज से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं. हालांकि इसका लेवल बहुत ज्यादा हो, तो डॉक्टर से मिलकर कंसल्ट करें.

यह भी पढ़ें- लाख कोशिशों के बाद भी कमजोर है इम्यूनिटी, सिर्फ 30 मिनट में हो जाएगी बूस्ट, बस करना होगा छोटा सा काम

यह भी पढ़ें- OMG ! एक गिलास कोल्ड ड्रिंक में इतनी चीनी, पानी में घोल दी तो बन जाएगी चाशनी, जानकर फटी रह जाएंगी आंखें

Tags: Cholesterol, Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *