DMCA.com Protection Status सर्दी में पैदा कर देगा गर्मी, 40 की उम्र में 20 साल वाला जोश…, जानें कौन सी है ये चमत्कारी दवा? – News Market

सर्दी में पैदा कर देगा गर्मी, 40 की उम्र में 20 साल वाला जोश…, जानें कौन सी है ये चमत्कारी दवा?

सर्दी में पैदा कर देगा गर्मी, 40 की उम्र में 20 साल वाला जोश..., जानें कौन सी है ये चमत्कारी दवा?

[ad_1]

हिमांशु जोशी/ पिथौरागढ़. सर्दियों का मौसम है और इस मौसम में शरीर को गर्म रखने के साथ ही बीमारियों से दूर रहने के लिए प्रकृति से मिली अनेकों ऐसी चीजें हैं, जिनका इस्तेमाल कर इंसान सदियों से निरोग रहते आया है. प्राकृतिक रूप से मिलने वाली इन औषधियों में सबसे पहले नाम आता है उत्‍तराखंड की चमत्‍कारी जड़ी बूटी का, जिसे कई लोग पहाड़ का पसीना भी कहते हैं. आयुर्वेदिक चिकित्सा में इसका प्रयोग काफी समय से किया जा रहा है. हालांकि इसका नाम आते ही कई लोगों को लगने लगता है कि सिर्फ पुरुष ही इसे अपनी फिजिकल स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. जबकि डॉक्टर से परामर्श के बाद पुरुषों के अलावा महिलाएं और बच्चे भी इसे ले सकते हैं.

पिथौरागढ़ के मशहूर आयुर्वेदिक डॉक्टर उमेश उपाध्याय ने बताया कि शिलाजीत भारत और नेपाल के बीच हिमालय के पहाड़ों में ऊंचे पर्वतों की चट्टानों से मिलने वाला एक काले-भूरे रंग का पाउडर या रिसाव है. यह अफगानिस्तान, तिब्बत, रूस और उत्तरी चिली में भी पाया जाता है. इसे चट्टानों से निकलना काफी जोखिम भरा होता है. इसे खोजने के लिए खास हुनर की जरूरत होती है, जो कि इसके व्यापार से जुड़े लोगों में ही होती है. कई दिनों की तलाश के बाद शिलाजीत को ढूंढा जाता है. इसके टुकड़ों को साफ करने के बाद इसे पकाया जाता है और तब जाकर शिलाजीत को इस्तेमाल कर सकते हैं.

शिलाजीत के फायदे
आयुर्वेदिक डॉक्टर उमेश उपाध्याय ने बताया कि शिलाजीत हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद है. इसमें इम्यूनिटी को बढ़ाने की क्षमता होती है, जिससे शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है. इसके इस्तेमाल से शरीर में रक्त प्रवाह अच्छे से होता है, जिससे कमजोरी भी दूर होती है. इसके अलावा यह जोड़ों के दर्द और तनाव को कम करने में भी काफी सहायक है. यह अस्थमा और आर्थराइटिस में भी कारगर है, तो बैक्टीरिया, वायरस और फंगस से लड़ने की ताकत देता है. हाई कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है. साथ ही कहा, ‘इस तरह से हम कह सकते हैं कि प्रकृति से उपहार में मिली प्राकृतिक दवाइयों में शिलाजीत का नाम सबसे पहले आता है. यह कई गुणों से भरपूर है.’

350 रुपये में 10 ग्राम शिलाजीत
बता दें कि इसे निकालने की एक जटिल प्रक्रिया है. कई बार इसमें जान जाने का खतरा भी होता है. इसे बेचने वाले समीर ने बताया कि वह पिछले 10 सालों से नेपाल से शिलाजीत लाकर बेच रहे हैं. इसकी बाजार में कीमत 350 रुपये प्रति 10 ग्राम के हिसाब से मिल जाती है. शिलाजीत से शरीर में ताकत भर जाती है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local 18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health News, Local18, Uttarakhand news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *