DMCA.com Protection Status क्या होती है अरोमा थेरेपी और कैसे देती है फायदा?, इस ऑयल से की जाती है थेरेपी – News Market

क्या होती है अरोमा थेरेपी और कैसे देती है फायदा?, इस ऑयल से की जाती है थेरेपी

क्या  होती है अरोमा थेरेपी और कैसे देती है फायदा?, इस ऑयल से की जाती है थेरेपी

[ad_1]

ईशा बिरोरिया/ऋषिकेश:अरोमा थेरेपी एक हीलिंग ट्रीटमेंट है जिसके उपयोग से हम रोज़ मरा की जिंदगी में होने वाले हेल्थ इश्यू से राहत पा सकते हैं. ज्यादातर लोग अपने मन और साथ ही दिमाग की शांति के लिए इस थेरेपी को करते हैं. अरोमा थेरेपी से हमारा मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों ही स्वस्थ रहते हैं. अगर आप लंबे समय से तानव में हैं और बिना किसी दवाई का सहारा लिए अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार चाहते हैं तो ये थेरेपी आपके लिए फायदेमंद साबित होगी. सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में ये अरोमा थेरेपी करवाई जाती है. बात करें सालों पहले की तो प्राचीन समय में अरोमा थेरेपी को बीमारी के इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जाता था. इस थेरेपी को करने से हमारे शरीर को अनेक फायदे होते हैं.

लोकल 18 के साथ हुई बातचीत के दौरान अरोमा थेरेपी टीचर माया धामी  ने कहा कि भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सभी अपन-अपने कामों में काफी व्यस्त रहते हैं. जिसकी वजह से आधे से ज्यादा संख्या में लोगों को स्ट्रेस और एंजाइटी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में हमारे शरीर को आराम की जरूरत होती है. हमारी बॉडी को रिलेक्स करने के लिए सबसे रिलैक्सिंग थेरेपी है अरोमा थेरेपी. अरोमा थेरेपी में ऑयल का इस्तमाल से बॉडी को रिलैक्स किया जाता है. इसमें डिफ्यूजर को अलग अलग सुदंधित ऑयल में मिलाया जाता है, साथ ही इसमें कई हर्ब्स और मसाले जैसे की अदरक भी इस्तेमाल किया जाता है. इसे कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. आप अपने कमरे में इस रूम डिफ्यूजर की मदद से इस ऑयल की खुशबू को पूरे भर सकते हैं. जिसके बाद ब्रीथिंग की मदद से ऑयल हमारे शरीर में पहुंच जाता है. वहीं इस ऑयल को मसाज में भी इस्तमाल किया जा सकता है. इस थेरेपी में खुशबू वाले ऑयल को मिलाकर पूरी बॉडी में मसाज की जाती है.

अरोमा थेरेपी के फायदे
इस थेरेपी से बदनदर्द में काफी फायदा होता है. इसके साथ ही शरीर की सारी थकान भी दूर हो जाती हैं और स्ट्रेस, एंजायटी और डिप्रेशन जैसी बीमारियों से राहत मिलती हैं. इसके अलावा ये थेरेपी हेयर फॉल और सिरदर्द में भी काफी फायदेमंद साबित होती है.

.

FIRST PUBLISHED : November 2, 2023, 23:23 IST

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *