DMCA.com Protection Status कमर में बार-बार आ जाती है मोच? रोज कर लें सिर्फ ये योगाभ्‍यास, चिंता से रहेंगे मुक्‍त, जानें तरीका – News Market

कमर में बार-बार आ जाती है मोच? रोज कर लें सिर्फ ये योगाभ्‍यास, चिंता से रहेंगे मुक्‍त, जानें तरीका

कमर में बार-बार आ जाती है मोच? रोज कर लें सिर्फ ये योगाभ्‍यास, चिंता से रहेंगे मुक्‍त, जानें तरीका

[ad_1]

हाइलाइट्स

अपनी क्षमता के अनुसार ही योग का अभ्‍यास करें.
अभ्‍यास के दौरान सांसों पर विशेष ध्‍यान देना जरूरी है.

Yoga Session With Savita Yadav : कई लोगों को ये परेशानी रहती है कि काम करते वक्‍त एकाएक कमर, पीठ, कंघे या निचले हिस्‍सों में मोच या अकड़न, जकड़न हो जाता है और हिलना-डुलना भी मुश्किल पैदा करने लगता है. अक्‍सर एक जगह घंटों बैठे रहने के बाद उठने या एकाएक झुकने में भी ये परेशानी शुरू हो जाती है. मोच या मसल्‍स खिंच जाना रोजमर्रा के काम को भी काफी मुश्किल भरा बना देता है. ऐसे में अगर आप अपने कुछ सिंपल आसनों व योगाभ्‍यास को लाइफस्‍टाइल में शामिल कर लें तो काफी फायदा मिल सकता है. आज न्यूज़18 हिंदी के यूट्यूब लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने कुछ ऐसे ही योग का अभ्‍यास कराया, जो रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है और कमर में मोच आदि की समस्‍याओं को दूर रखने में मदद करता है.

स्‍ट्रेचिंग करें
सबसे पहले आप मैट पर पद्मासन या अर्ध पद्मासन में बैठें और दोनों हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक कर ऊपर उठाते हुए बॉडी को स्‍ट्रेच करें. 20 तक की गिनती करें और धीरे से हाथों को नीचे लाएं और हिप मसल्‍स को ढीला छोड़ दें.

अब करें ध्‍यान
आंखों को बंद करें और ध्‍यान की मुद्रा बनाएं. इस दौरान कमर गर्दन बिलकुल सीधे होंगे. अपनी आती जाती सांसों पर ध्‍यान केंद्रित करें और ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें. पूरा अभ्‍यास देखने के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक करें.

पहला अभ्‍यास
मैट पर घुटनों को मोड़कर वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं. अब आगे की तरफ झुकें और घुटनों के पास कोहनी को रखते हुए हथेली को मैट पर रखें. अब एक हाथ आगे अपनी हथेलियों को रखें और टेबल टॉप पोजीशन बना लें. अपने दाहिने पैर और बाएं हाथ को आगे व पीछे की तरफ स्‍ट्रेच करते हुए उठाकर कुछ सेकेंड होल्‍ड करें. आपकी नजरें सामने की ओर होंगी. कुछ देर होल्‍ड करें और अपना पोजीशन चेंज करने के लिए गर्दन हाथ को नीचे की तरफ करें और घुटनों को नाभी के पास से बाएं हाथ में टच करने का प्रयास करें. फिर हाथ और पैरों के पोजीशन को बदलें और अभ्‍यास करें. इस तरह आप 10 बार अभ्‍यास करें. फिर रिलैक्‍स करें.

दूसरा अभ्‍यास
व्रजासन की मुद्रा में ही दोनों घुटनों को मोड़कर मैट पर बैठ जाएं और आगे की तरफ जितना स्‍ट्रेच हो सके, झुकें. आपके हाथ मैट पर ही आगे की तरफ स्‍ट्रेच होंगे और चेहरा घुटनों के आगे मैट के पास होगा. अब इस मुद्रा में 10 की गिनती तक फिर से स्‍ट्रेच करें. इस तरह आप शशांकासन का अभ्‍यास करें.

इसे भी पढ़ें : कमर दर्द से छुटकारा दिलाएगा यह योगाभ्‍यासहेल्थ को मिलेंगे कई फायदे

तीसरा अभ्‍यास
अब यहीं से भुजंगासन करते हुए दोनों हाथों पर पूरे शरीर का वजन देते हुए अपने दोनों हाथों के बीच से शरीर को उठाते हुए आगे की तरफ आ जाएं. आपकी नजरें सामने की ओर रहेंगी. पैर मैट पर टिका रहेगा और कमर के आगे का हिस्‍सा आगे से उठा रहेगा. कुछ देर इस मुद्रा में होल्‍ड करें. अब दोबारा से सांसों को छोड़ते हुए पहले पोजीशन में आ जाएं.

इसे भी पढ़ें : Yoga Session: कमर, गर्दन में अकड़न से रहते हैं परेशान? मार्जरी आसन का करें रोज अभ्‍यास, एक्‍सपर्ट से जानें तरीका

इस तरह आप एक बार इन्‍हेल करते हुए शशंकासन की मुद्रा बनाएं और फिर एक्‍हेल करते हुए भुजंगासन की मुद्रा बनाएं. यह अभ्‍यास आप 10 या अधिक बार कर सकते हैं. पूरा अभ्‍यास आप वीडियो लिंक पर देख सकते हैं.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *