DMCA.com Protection Status अपनी डाइट में शामिल करें ये तीन चीजें, मोटापा भागेगा दूर, हो जाएंगे बिल्कुल फिट, जानें एक्सपर्ट की सलाह – News Market

अपनी डाइट में शामिल करें ये तीन चीजें, मोटापा भागेगा दूर, हो जाएंगे बिल्कुल फिट, जानें एक्सपर्ट की सलाह

अपनी डाइट में शामिल करें ये तीन चीजें, मोटापा भागेगा दूर, हो जाएंगे बिल्कुल फिट, जानें एक्सपर्ट की सलाह

[ad_1]

आकांक्षा दीक्षित /दिल्लीः हम सभी आजकल इतना अनहेल्दी खाना खाने लगे हैं, जिसकी वजह से वेट बढ़ना एक आम समस्या हो गयी है. कई लोग वेट कम करने के लिए जिम जाते हैं, तो कई लोग तरह तरह की दवाइयां खाते हैं. लेकिन आज हम आपको एक एक्सपर्ट से जानते हैं कि कैसे आप घर में ही रहकर अपनी डाइट में कुछ चीज़ों को शामिल करके वेट लॉस कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं एक्सपर्ट  की सलाह.

इस टॉपिक पर डाइट टू नरिश की को फाउंडर प्रियंका जयसवाल से बात की, तो उन्होंने Local 18 को बताया कि वह  10 साल से ऊपर के लोगों का हेल्दी डाइट लेने की टिप्स  देती हैं. उन्होंने फ़रीदाबाद की मानव रचना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी से फ़ूड एंड न्यूट्रीशन में मास्टर की डिग्री हासिल की. जिसके बाद उन्होंने दिल्ली के कई बड़े हॉस्पिटल में भी काम किया है. जैसे मैक्स हॉस्पिटल, फोर्टिस अस्पताल और एम्स जैसे हॉस्पिटल में उन्होंने ट्रेनिंग ली है.

मखानाः उन्होंने बताया कि हमें वेट लॉस के लिए हमें अपनी डाइट में मखाना को ज़रूर शामिल करना चाहिए. इसे फॉक्‍स नट्स के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा स्‍नैक्‍स है, जिसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती है. इसलिए सुबह के नाश्‍ते में मखाने का सेवन वजन कम करने के लिए फायदेमंद है. आप मखाने को रोस्‍ट करके भी खा सकते हैं. मखाने में कोलेस्‍ट्रॉल, वसा और सोडियम कम मात्रा में होते हैं. मखाना कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, आयरन और ग्‍लुटेन-फ्री फ्लेवोनॉयड भी होता है. मखाना वजन को कम करने के साथ पाचन व हृदय स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी फायदेमंद होता है.

दालचीनीः डायटीशियन प्रियंका जैसवाल ने बताया वेट लॉस के लिए डाइट में दालचीनी को जरूर शामिल करें. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है और ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने का काम करती है. शाम के वक्त आप दालचीनी वाली चाय पिएं. इसके लिए 1 चुटकी दालचीनी लगभग 150 मि.ली. पानी में डालकर उबालें इसे गुनगुना ही पिएं.

वेजिटेबल सलादः कच्ची सब्जियों के सलाद में आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन और हाई फाइबर पाया जाता है. हाई फाइबर होने की वजह से कच्ची सब्जियों का सलाद वजन घटाने के लिए बेस्ट होता है. इसमें लेट्यूस, बेबी पालक, केल, खीरा, ककड़ी, प्याज, गाजर, टमाटर और हरी मिर्च जैसी चीजों को शामिल करें वेट लॉस के लिए आप अपनी पसंद की सब्जियों का सलाद बनाकर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *