DMCA.com Protection Status सिर्फ कैल्शियम ही नहीं, मजबूत हड्डियों के लिए ये विटामिन भी बेहद जरूरी, ऐसे दूर करें कमी – News Market

सिर्फ कैल्शियम ही नहीं, मजबूत हड्डियों के लिए ये विटामिन भी बेहद जरूरी, ऐसे दूर करें कमी

सिर्फ कैल्शियम ही नहीं, मजबूत हड्डियों के लिए ये विटामिन भी बेहद जरूरी, ऐसे दूर करें कमी

[ad_1]

हाइलाइट्स

मानव शरीर विटामिन डी की पूर्ति सूरज की किरणों से पूरा करता है.
आप अपने डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिसमें ये मौजूद हों.

Vitamin D for Health: अक्‍सर लोगों को यह गलतफहमी रहती है कि हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम का सेवन काफी होता है, लेकिन आपको बता दें कि विटामिन डी एक ऐसा सोर्स है जो बोन्‍स को मजबूत रखने और प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर रखने के लिए सबसे जरूरी तत्‍वों में से एक माना जाता है. यही नहीं, इसके कई अन्‍य फायदे भी हमारे शरीर को मिलते हैं. मेडिकल न्‍यूज टुडे के मुताबिक, मानव शरीर विटामिन डी की पूर्ति सूरज की किरणों से पूरा करता है, जबकि कुछ ऐसे खाने की चीजें भी हैं जिसकी मदद से आप विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं. आज आपको बताएंगे कि हड्डियों के साथ विटामिन डी शरीर के लिए कैसे बेहद जरूरी है.

हड्डियों के लिए बेहद जरूरी है विटामिन D – कई रिसर्च में ये पाया गया है कि रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन डी की कमी को दूर करना बहुत जरूरी होता है. इसकी कमी होने से शरीर में कैल्शियम का अवशोषण नहीं हो पाता और उम्र से पहले हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

बच्चों को हो सकती है यह परेशानी – बच्चों में विटामिन डी की कमी से रिकेट्स हो सकता है, जिससे हड्डियां नरम होने लगती हैं और पैरों में गांठ जैसी समस्या हो सकती है. इसी तरह, वयस्कों में, विटामिन डी की कमी ऑस्टियोमलेशिया या हड्डियों के नरम होने वाली समस्‍या को बढ़ा सकता है. ऑस्टियोमलेशिया के परिणामस्वरूप हड्डियों का घनत्व कम होता है और मांसपेशियां भी कमज़ोर हो जाती हैं. जिससे फ्रैक्चर होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है.

इसे भी पढ़ें-इंटरमिटेंट फास्टिंग करती हैं तो महिलाएं हो जाएं सावधान! इससे है इंफर्टिलिटी का खतरा, पीरियड्स पर भी आफत

इम्‍यूनिटी के लिए भी रामबाण- विटामिन डी का पर्याप्त सेवन करने से आपकी इम्‍यूनिटी अच्‍छी रहती है और और ऑटोइम्यून बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है. शोधकर्ताओं में यह पाया गया है कि विटामिन डी प्रतिरक्षा कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और लंबे समय तक विटामिन डी की कमी, आगे चलकर मधुमेह,  अस्थमा और ऑटोइम्यून जैसे विकार हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें-पेट में हों दो से ज्यादा बच्चे तो हो जाएं सावधान! जटिलताओं की आफत से होंगे परेशान, गाइनेकोलॉजिस्ट से जानें कैसे करें इंतजाम

विटामिन डी के सोर्स – विटामिन डी का सबसे बड़ा सोर्स सूरज की किरणें हैं. लेकिन विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में इसे शामिल करना भी जरूरी होता है. इसके लिए आप वसायुक्त मछली, जैसे सैल्मन, मैकेरल और ट्यूना, अंडे, पनीर, बीफ लीवर, चीज, मशरूम, पाश्चराइज्ड दूध को डाइट में शामिल करें. इसके अलावा, आप डॉक्‍टर की सलाह पर विटामिन डी सप्‍लीमेंट लें जो काफी तेजी से शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर करने का काम करता है.

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *