DMCA.com Protection Status शरीर के कतरे-कतरे तक पहुंच जाएगी ऑक्सीजन, ब्लड सर्कुलेशन की धार भी होगी तेज, अपनाएं ये 5 धांसू तरीके – News Market

शरीर के कतरे-कतरे तक पहुंच जाएगी ऑक्सीजन, ब्लड सर्कुलेशन की धार भी होगी तेज, अपनाएं ये 5 धांसू तरीके

शरीर के कतरे-कतरे तक पहुंच जाएगी ऑक्सीजन, ब्लड सर्कुलेशन की धार भी होगी तेज, अपनाएं ये 5 धांसू तरीके

[ad_1]

How to Boost Blood Circulation: हम तब तक जिंदा रह पाएंगे जब तक हमें ऑक्सीजन मिलती रहेगी. वातावरण से ऑक्सीजन को हमारे लंग्स खींच लेते हैं लेकिन इस ऑक्सीजन को शरीर के अंग-अंग तक पहुंचाने का काम खून करता है. खून में मौजूद हीमोग्लोबिन फेफड़े से ऑक्सीजन के कण को पकड़ लेता है और 96 हजार किलोमीटर के अपने सर्कुलेशन तंत्र के माध्यम से शरीर के कतरे-कतरे तक पहुंचा देता है. खून या ऑक्सीजन को हर अंग तक पहुंचाने का माध्यम हमारा हार्ट, वेंस, आर्टरी और कैपिलरीज बनती है. इन्हीं चीजों से खून इधर से उधर करता है और ऑक्सीजन अनवरत पहुंचता रहता है. इन सारे चीजों को एक साथ ब्लड सर्कुलेशन कहते हैं. ये अंग अगर शरीर में सही से काम नहीं करेगा तो खून भी सही से सारे अंगों में नहीं पहुंचेगा और जब खून नहीं पहुंचेगा तो ऑक्सीजन भी नहीं पहुंचेगी. ऑक्सीजन जब सारे अंगों तक नहीं पहुंचेगी तो आपको बहुत ज्यादा थकान और शरीर में कमजोरी महसूस होगी. इसलिए ब्लड सर्कुलेशन का सही होना बहुत जरूरी है. ब्लड सर्कुलेशन को सही करने के लिए हम यहां कुछ धांसू उपाय बता रहे हैं.

ब्लड सर्कुलेशन कमजोर होने पर क्या होता है
क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक जब शरीर में ब्लड सर्कुलेशन कमजोर होने लगता है तो हाथ-पैर की उंगलियों तक में कमजोरी होने लगती है. थोड़ा चलने पर ही दर्द महसूस होने लगता है. पूरा बदन दर्द करता रहता है. स्किन का रंग मटमैला हो जाता है और शरीर में ठंडापन और सून्नपन होने लगता है. इसके साथ ही छाती में दर्द और सूजन की समस्याएं भी होने लगती हैं और नसें भी फूलने लगती हैं. अंततः इससे हार्ट कमजोर होने लगता है.

ब्लड सर्कुलेशन को कैसे ठीक करें

  • 1. ओमेगा 3 फैटी एसिड फूड- शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करना है तो डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले फूड का सेवन करें. ओमेगा 3 फैटी एसिड ब्लड वैसल्स को स्मूद करता है. इसके लिए कई तरह की सीड्स जैसे कि अलसी के बीज, चिया सीड्स, पंपकिन सीड्स आदि का सेवन करें. इसके अलावा अखरोट, सार्डिन, ट्रॉट आदि मछलियों में भी पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है. वहीं ब्लूबेरी, आड़ू, चैरी आदि में भी ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है.
  • 2. दालचीनी– भारत में लगभग हर घरों के किचन में दालचीनी मौजूद रहती है. रिसर्च में पाया गया है कि दालचीनी से ब्लड सर्कुलेशन बूस्ट होता है. दालचीनी के अलावा हल्दी, अदरक, इलायची, केसर जैसे मसाले से भी ब्लड सर्कुलेशन को तेज किया जा सकता है. ये सब एंटी-इंफ्लामेटरी होते हैं जो ब्लड वैसल्स से इंफ्लामेशन को कम करते हैं.
  • 3.फाइबर युक्त सब्जियां- रक्त परिसंचरण तंत्र को मजबूत बनाने में फाइबरयुक्त भोजन बहुत फायदेमंद है. इसमें फैट बहुत कम होता है और मैग्नीशियम, फॉलेट की मात्रा ज्यादा होती है जो ब्लड सर्कुलेशन के लिए जरूरी है. इसके लिए आप पालक, केल, ब्रोकली जैसी हरी पत्तीदार सब्जियों का सेवन करें.
  • 4. 150 मिनट की एक्सरसाइज-डाइट के अलावा खून के सर्कुलेशन को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. इसके लिए कम से कम 150 मिनट की एक्सरसाइज सप्ताह में 5 दिन जरूरी करें.
  • 5. तनाव रहित जीवन-ब्लड सर्कुलेशन को बूस्ट करने के लिए तनाव रहित जीवन जरूरी है. इसके साथ ही पर्याप्त नींद भी लें और सिगरेट, शराब से दूर रहें.

इसे भी पढ़ें-पाइल्स के लिए सभी औषधियों का बाप है इस खास चीज की दाल, किडनी स्टोन में भी रामबाण, जानें इस्तेमाल का तरीका

इसे भी पढ़ें-भीड़ में भी तन्हा हैं आप? घुन की तरह शरीर को खा जाता है अकेलापन, तुरंत करें समाधान वरना जिंदगी हो जाएगी छोटी

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *