DMCA.com Protection Status रोजाना कितना जूस पीना चाहिए? कितने गिलास की है लिमिट, क्या ज्यादा पीने से होगा नुकसान, डॉक्टर से जानें सही बात – News Market

रोजाना कितना जूस पीना चाहिए? कितने गिलास की है लिमिट, क्या ज्यादा पीने से होगा नुकसान, डॉक्टर से जानें सही बात

रोजाना कितना जूस पीना चाहिए? कितने गिलास की है लिमिट, क्या ज्यादा पीने से होगा नुकसान, डॉक्टर से जानें सही बात

[ad_1]

How Much Juice is Safe: जो व्यक्ति अपने आहार में रोजाना ताजे फलों का सेवन करते हैं उनमें बीमारियों के होने की आशंका बहुत कम होती है. लोग फ्रूट्स जूस का सेवन ज्यादा करते हैं. फ्रूट्स संपूर्ण पोषक तत्वों से भरे होते हैं. फ्रूट्स में कई तरह के विटामिंस, कार्बोहाइड्रेट, मिनिरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व पाए जाते हैं. लेकिन आजकल फ्रूट्स जूस का चलन ज्यादा हो गया है. कुछ लोग समय के अभाव फ्रूट्स जूस पीते हैं तो कुछ को फलों के बजाय जूस ही ज्यादा अच्छा लगता है. ऐसा नहीं है कि फलों के बजाय जूस पीने से बहुत अधिक नुकसान होता हे लेकिन जब हम फ्रूट से जूस बनाते हैं तो उसमें से छिल्का और अन्य हैवी कंटेंट निकाल लेते हैं. इस कारण जूस में से फाइबर और कुछ अन्य माइक्रोन्यूट्रेंट्स बाहर निकल जाते हैं. वहीं फ्रूट जूस में फ्रूक्टोज की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए ज्यादा जूस का सेवन कुछ मायनों में फायदेमंद नहीं होता है. ऐसे में सवाल यह है कि रोजाना कितने गिलास जूस पीना फायदेमंद रहेगा और इसकी क्या है लिमिट.

फ्रूट्स जूस का असर
अपोलो अस्पताल बेंगलुरु में चीफ क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी ने न्यूज 18 से बातचीत में एक कप जूस में 117 कैलोरी होती है. इसके अलावा हम जानते हैं कि जूस में फ्रूक्टोज की मात्रा भी ज्यादा होती है. एक कप जूस में करीब 21 ग्राम शुगर भी होती है. इसलिए जूस का ज्यादा सेवन कुछ मामलों में शरीर के कई अंगो पर असर डाल सकता है. यही कारण है कि हमलोग फ्रूट जूस ज्यादा पीने की सलाह नहीं देते है. खासकर डायबिटीज के मरीजों को तो यह बिल्कुल भी ज्यादा नहीं पीना चाहिए. वहीं ज्यादा फ्रूट जूस लेने से मसूड़ों में कीड़ें लगने लगते हैं. ये कीड़े लिवर को सही तरीके से हाइड्रेट नहीं रख पाएगा. इस कारण जो गैस्ट्रिक के मरीज हैं, उनके लिए नुकसानदेह हो सकता है.

इसे भी पढ़ें-चेहरे पर तिल या दाने हैं? इसके रंग-रूप को हमेशा देखते रहिए, इस में है कैंसर की निशानी, ये हैं 5 लक्षण

कितना जूस रोज पीना चाहिए
अब सवाल है कि एक दिन में कितना जूस पीना चाहिए. डॉ. प्रियंका रोहतगी कहती हैं कि चूंकि जूस में से फाइबर निकल जाता है और फ्रूक्टोज की मात्रा भी बढ़ जाती है, इसलिए एक वयस्क इंसान को एक दिन में एक गिलास से ज्यादा जूस नहीं पीना चाहिए. अगर इससे ज्यादा जूस पीते हैं तो इसका शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है. अगर कई दिनों तक आप रोजाना दो-तीन गिलास जूस पीते हैं तो इससे कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. बेशक इसका असर तुरंत न दिखें लेकिन बाद में यह शरीर पर कई तरह से असर करेंगे. डॉ. प्रियंका रोहतगी ने यह भी बताया कि एकदम सुबह खाली पेट जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे पेट में एसिडिटी बढ़ सकती है. इसलिए कुछ खाना खाकर ही जूस का सेवन करें. आमतौर पर दोपहर के वक्त जूस का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

जूस के की जगह क्या खाएं
डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि अगर आप फ्रूट जूस के ज्यादा शौकीन हैं तो इसमें जो पल्प निकलता है उसे छाने नहीं बल्कि पूरा खा जाएं. इससे फाइबर की मात्रा बढ़ जाएगी जिससे फ्रूक्टोज जल्दी नहीं एब्जॉर्ब होगा. बेहतर यही है कि दिन में एक गिलास जूस पिएं और इसके बजाय ताजे फल का ज्यादा सेवन करें.

इसे भी पढ़ें-रात में दूध के साथ इन 4 शक्तिवर्धक हर्ब्स का करें सेवन, शरीर को कमजोरी का मिट जाएगा नामोनिशान, एनर्जी भर जाएगी लबालब

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *