DMCA.com Protection Status मोटापे से हो चुके हैं परेशान, दूध वाली चाय को कहें बाय-बाय, इन 4 हर्बल टी का करें सेवन, लटकी हुई तोंद होगी कम – News Market

मोटापे से हो चुके हैं परेशान, दूध वाली चाय को कहें बाय-बाय, इन 4 हर्बल टी का करें सेवन, लटकी हुई तोंद होगी कम

मोटापे से हो चुके हैं परेशान, दूध वाली चाय को कहें बाय-बाय, इन 4 हर्बल टी का करें सेवन, लटकी हुई तोंद होगी कम

[ad_1]

हाइलाइट्स

लेमन टी के सेवन से मोेटापा कम होता है
मोटापा कम करने के लिए ब्लैक टी का सेवन फायदेमंद है

Weight Loss Tea: आजकल मोटापा एक आम समस्या हो गई है. बच्चों से लेकर युवा तक इसके शिकार हो रहे हैं. मोटापा से ग्रसित लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी होती हैं. तोंद निकलने से उठने बैठने में भी दिक्कत होती है. एक तरफ जहां इससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, वहीं दूसरी तरफ मोटापे को लेकर कई बार दोस्तों के बीच शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती है. मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. इसके लिए कई बार डॉक्टर से भी संपर्क करते हैं. हालांकि आप घर में ही रहकर हेल्दी डाइट और कुछ एक्सरसाइज कर मोटापे को कम कर सकते हैं. इसी तरह कुछ चाय भी इसके लिए फायदेमंद हैं. आइए आज हम आपको ऐसी चाय बताते हैं जिनके सेवन से मोटापा कम होता है.

1.ग्रीन टी: हेल्‍थलाइन में छपी एक खबर के मुताबिक ग्रीन गई सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. ग्रीन टी के नियमित सेवन से वजन कंट्रोल होता है. इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. ग्रीन टी में आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सोडियम, कॉपर, जिंक, अमीनो एसिड, प्रोटीन समेत कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें मौजूद कैफीन और कैटेचिन्स नामक तत्व मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करते हैं, जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है. यह वजन को तेजी से कंट्रोल करता है. इसके सेवन बॉडी मास इंडेक्स भी कम होता है. इसके अलावा ग्रीन टी के सेवन से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करती है.

ये भी पढ़ें- सुबह की यह एक कप चाय घटाएगी मोटापा, बढ़ी हुई तोंद करेगी कम, सेहत को देगी 5 कमाल के फायदे

2.ब्लैक टी: रोजाना सुबह काली चाय पीने से भी मोटापा कम होता है. काली चाय पीने से मेटाबोलिज्म बेहतर होता है. इसके सेवन से वजन तेजी से कम होता है. काली चाय में फ्लेवोन्स की मात्रा अधिक मौजूद होती है जो मोटापे को तेजी से कंट्रोल करती है.

3.दालचीनी की चाय: रोजाना दालचीनी की चाय पीने से मोटापा कम होता है. इसे खाली पेट पीना ज्यादा फायदेमंद होता है. यह मेटाबोलिज्म को करती है. दालचीनी में कैलोरी कम पाई जाती है. इसके नियमित सेवन से बढ़ी हुई तोंद को कम किया जा सकता है. यह मोटापा को तेजी से कंट्रोल करती है.

ये भी पढ़ें- मांस-मछली को छोड़िए, लोहे की तरह हड्डियों को मजबूत करने के लिए ये 5 शाकाहारी फूड्स खाइए, मिलेंगे कई फायदे

4.लेमन टी: लेमन टी यानी नींबू चाय भी सेहत के लिए फायदेमंद है. इसके सेवन से मोटापा कम होता है. यह स्वास्थ्य को कई फायदे देती है. रोजाना लेमन टी पीने से मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है. जिससे फैट बर्न होता है. मोटापा कंट्रोल करने के लिए यह बहुत लाभकारी है.

Tags: Fit India Movement, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *