DMCA.com Protection Status बड़े कमाल का है 5 रुपए में मिलने वाली ये सामान, हर घर में होता है इस्तेमाल! फायदे जान हो जाएंगे हैरान – News Market

बड़े कमाल का है 5 रुपए में मिलने वाली ये सामान, हर घर में होता है इस्तेमाल! फायदे जान हो जाएंगे हैरान

बड़े कमाल का है 5 रुपए में मिलने वाली ये सामान, हर घर में होता है इस्तेमाल! फायदे जान हो जाएंगे हैरान

[ad_1]

अरशद खान/देहरादून. कपूर को हिंदू धर्म में बहुत ही शुभ माना जाता है. इसका नियमित आपके घर में सुख और समृद्धि ला सकता है. कपूर से आप अपनी किस्मत चमकाने के साथ और भी डेली यूज में उपयोग कर सकते हैं. इससे आपकी लाइफस्टाइल रिलेटेड दिक्‍कतें भी दूर हो सकती हैं. हम सभी के घरों में कपूर का इस्तेमाल होता है. बाजारों में आमतौर पर दो तरह के कपूर मिलते हैं. एक प्राकृतिक कपूर और दूसरा कृत्रिम कपूर.

पूजा-पाठ में इस्तेमाल होने वाला कपूर प्राकृतिक होता है जबकि कपड़ों में कृत्रिम कपूर रखा जाता है. बाजार में पांच रुपये में मिलने वाले इस कपूर के कुछ ऐसे चमत्कारी फायदे हैं, जिनके बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं.प्राकृतिक कपूर एक ज्वलनशील तैलीय पदार्थ है और इसे भीमसेनी कपूर के नाम से भी जाना जाता है. आपको जानकर शायद हैरानी होगी कि घर में कपूर जलाने के भी कई फायदे हैं. कपूर जलाने से जो गंध आती है, वो हमारे लिए काफी अच्छी होती है. कपूर में कई प्रकार के एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जिससे कई तरह के रोगों के उपचार में जबरदस्त मदद मिलती है. आइए जानते हैं कपूर के फायदे

कपूर के अंदर पाए जाते हैं ये गुण
उत्तराखंड की राजधानी देहरादून निवासी होम्योपैथिक डॉक्टर पंकज पैन्यूली कहते हैं कि प्राकृतिक कपूर औषधीय गुणों से भरपूर है. इस कपूर से कैंफर नामक एक होम्योपैथिक दवा भी बनाई गई है. कपूर के अंदर एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक स्किन प्रॉपर्टी हैं, जो घाव भरने में मदद करती है. सर्दी, जुकाम और कफ ठीक करने में भी कपूर लाभदायक है. इसके अलावा मांसपेशियों के दर्द जैसे कमर दर्द, जोड़ों के दर्द में भी कपूर बहुत ज्यादा लाभदायक माना जाता है.

घाव भरने में मददगार
डॉक्टर पंकज पैन्यूली ने बताया कि यदि किसी को कहीं पर चोट लग जाए या कट जाए और इससे गहरा घाव हो गया हो, तो प्राकृतिक कपूर को पानी में मिलाकर घाव वाली जगह लगाने घाव जल्दी भरता है. कपूर एक एंटीबायोटिक पदार्थ है, जो चोट को जल्द ठीक करने में मदद करता है.

मांसपेशियों का दर्द हो जाएगा छूमंतर
डॉक्टर पंकज पैन्यूली ने कहा कि कपूर मांसपेशियों के दर्द में बहुत ही कारगर है. शरीर में कहीं भी हड्डियों को छोड़कर यदि मांसपेशियों दर्द, जकड़न जैसी समस्या हो, तो कपूर को पीसकर सरसों के तेल में गर्म कर लें और दर्द वाली जगह मालिश करने से आपको दर्द में राहत मिलेगी.

खुजली वाली जगह ऐसे करें इस्तेमाल
डॉक्टर पंकज पैन्यूली ने कहा कि शरीर में रैशेज और खुजली की समस्या से परेशान हैं, तो नारियल के तेल में कपूर डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और इसे खुजली वाली जगह पर लगाएं. इससे आपको खुजली में जल्द राहत मिलेगी.

क्या न करें?
डॉक्टर पैन्यूली ने कहा किकपूर एक तेज सुगंध युक्त पदार्थ है, इसलिए इसे डायरेक्ट इस्तेमाल न करें. यदि आपको कपूर सूंघना है, तो कपड़े में लपेट कर सूंघें. यदि त्वचा और बालों पर अप्लाई करना है, तो इसे नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local 18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Dehradun news, Health News, Life18, Local18, Uttarakhand news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *