DMCA.com Protection Status दवाओं का निचोड़ है इस फल का जूस, सुबह खाली पेट 1 सप्ताह कर लिया सेवन तो 8 बीमारियां हो जाएंगी दूर – News Market

दवाओं का निचोड़ है इस फल का जूस, सुबह खाली पेट 1 सप्ताह कर लिया सेवन तो 8 बीमारियां हो जाएंगी दूर

दवाओं का निचोड़ है इस फल का जूस, सुबह खाली पेट 1 सप्ताह कर लिया सेवन तो 8 बीमारियां हो जाएंगी दूर

[ad_1]

Amla juice benefits: सेहतमंद रहने के लिए लोग तमाम फलों और उनके जूस का सेवन करते हैं. आंवला और इसका जूस इनमें से एक है. आंवले में मौजूद पोषक तत्व सेहत से जुड़ी तमाम परेशानियों से निजात दिलाते हैं. आंवले के सेहत लाभ लेने के लिए इसके जूस को खाली पेट पीने की सलाह दी जाती है. बता दें कि, आंवले में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फ्लेवोनॉयड और फाइबर जैसे कई जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह सभी पोषक तत्व शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए जरूरी होते हैं. आइए रिजेंसी हॉस्पिटल लखनऊ की डाइटिशियन रितु त्रिवेदी से जानते हैं खाली पेट आंवला जूस पीने के फायदे-

01

Canva

पाचन क्रिया सुधारे: डाइटिशियन रितु त्रिवेदी बताती हैं कि आंवला पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ावा देता है. परिणामस्वरूप, पाचन क्रिया में सुधार होता है. नियमित रूप से खाली पेट आंवले के जूस का सेवन करने से एसिडिटी, सूजन और अपच जैसी आम पाचन समस्याओं से राहत मिलती है.  (Image- Canva)

02

Canva

शुगर लेवल कंट्रोल करे: आंवले का जूस शुगर लेवल के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. रोज खाली पेट आंवले का रस पीने से ब्लड में शुगर लेवल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को नियमित खाली पेट आंवले का जूस जरूर पीना चाहिए.  (Image- Canva)


03

Canva

इम्युनिटी बूस्ट करे: आंवला विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है. आंवले का जूस पीने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है, क्योंकि आंवले के जूस में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होती है. इससे आपका शरीर संक्रमित बीमारियों से दूर रहता है.  (Image- Canva)

04

Canva

वजन घटाए: डाइटिशियन की मानें तो आंवले के जूस में फाइबर भी उचित मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में इस जूस को पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है. यदि आप मोटापा घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो रोज खाली पेट इस जूस का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से चर्बी कम करने में मदद मिलती है.  (Image- Canva)


05

Canva

चयापचय में वृद्धि: खाली पेट आंवले का जूस पीने से मेटाबॉलिज्म तेज हो सकता है. यह चयापचय गतिविधि को बढ़ावा देने का काम करता है. यदि पाचन में सुधार होता है, तो शरीर पोषक तत्वों को पूरी तरह से अवशोषित कर लेगा. वजन को नियंत्रित किया जा सकता है. शरीर को वह ऊर्जा मिलती है जिसकी उसे आवश्यकता होती है.  (Image- Canva)

06

Canva

सूजन में कमी: आंवले में सूजन-रोधी गुण होते हैं. ये शरीर की कोशिकाओं और अंगों में सूजन को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. गठिया या अन्य सूजन संबंधी विकारों से पीड़ित लोग अगर आंवले का रस जल्दी पी लें तो उन्हें सूजन से राहत मिल सकती है.  (Image- Canva)


07

Canva

त्वचा के लिए लाभकारी: विटामिन सी से भरपूर आंवला कोलेजन संश्लेषण को बढ़ावा देता है. इससे त्वचा प्राकृतिक हो जाती है. त्वचा पर झुर्रियाँ और दाग-धब्बे होने से बचाता है. उम्र बढ़ने वाली त्वचा को नियंत्रित करता है. सुबह खाली पेट आंवले का जूस पीने से त्वचा गोरी और चमकदार हो जाएगी.  (Image- Canva)

08

Canva

आंखों की रोशनी सुधरे: आंवले का जूस पीने से आंखों की रोशनी में सुधार होता है. बता दें कि, इसमें विटामिन ए , बी, सी और ई होता है, जो आंख की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. जिन आई साइट वीक है उन्हें तो इसको जरूर पीना चाहिए. यह आपके ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है. इससे हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल किया जा सकता है.  (Image- Canva)


अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *