DMCA.com Protection Status सेब खाते समय न करें ये 3 गलती, तबीयत बिगड़ते नहीं लगेगी देर, 4 तरीकों से खाएं एप्पल, होंगे जबरदस्त फायदे – News Market

सेब खाते समय न करें ये 3 गलती, तबीयत बिगड़ते नहीं लगेगी देर, 4 तरीकों से खाएं एप्पल, होंगे जबरदस्त फायदे

सेब खाते समय न करें ये 3 गलती, तबीयत बिगड़ते नहीं लगेगी देर, 4 तरीकों से खाएं एप्पल, होंगे जबरदस्त फायदे

[ad_1]

Right way to eat Apple: फलों में आप सेब (Apple) शायद हर दिन खाते होंगे. सेहत के लिए सेब बेहद ही फायदेमंद होता है. इसमें ढेरों पोषक तत्व होते हैं, जैसे डाइटरी फाइबर, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, विटामिन सी, बी6, ई, के, प्रोटीन, कार्ब्स, पॉलीफेनॉल्स, एंटीऑक्सीडेंट कैरोटीनॉएड आदि से भरपूर होता है. लेकिन, सेब एसिडिक भी होता है. इसमें लगभग 3.5 पीएच लेवल होता है, जो नींबू और अन्य खट्टे फलों से थोड़ा कम एसिडिक है. लेकिन, केला और अंगूर से अधिक एसिडिक होता है सेब. ऐसे में इस फल को कभी भी खाना और कुछ खास चीजों के साथ खाने से बचना चाहिए. आयुर्वेदा और गट हेल्थ कोच डॉ. डिंपल जंगड़ा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें वे सेब खाने का सही तरीका बता रही हैं.

दो तरह के एसिड होते हैं सेब में
डॉ. डिंपल जंगड़ा के अनुसार, सेब में दो तरह के एसिड होते हैं मैलिक और एस्कॉर्बिक एसिड (विटामिन सी).

कब ना खाएं सेब
1. यदि आपको एसिडिटी की समस्या रहती है तो आप खाली पेट कभी भी सेब का सेवन ना करें. भोजन करने के 2 घंटे के बाद ही आप सेब खाएं.

2. कभी भी सेब को डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, चीज, बटर के साथ मिक्स करके सेब को न खाएं. ऐसे इसलिए क्योंकि सेब में मौजूद साइट्रिक फ्रूट एसिड दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड के साथ प्रतिक्रिया करते हैं, जिससे मेटाबॉलिक वेस्ट सही से पचता नहीं है. यदि आप सेब का बना मिल्कशेक पीते हैं तो ये भी अनहेल्दी है, क्योंकि ये आंत की परत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे आपको लीकी गट सिंड्रोम हो सकता है. इससे एक्जिमा, सोरायसिस आदि स्किन डिसऑर्डर को ट्रिकर कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: बवासीर के कारण उठना बैठना हो गया है मुहाल, भूलकर भी ना खाएं ये 5 फूड वरना टॉयलेट में दर्द से निकल जाएगी चीख

3. सेब, नाशपाती, केला, आड़ू आदि में पॉलीफेनॉल ऑक्सीडेज नामक एंजाइम होता है. जब आप इन फलों को खाने के लिए काटते हैं तो यह एंजाइम हवा में ऑक्सीजन और फल में पाए जाने वाले आयरन युक्त फिनोल के साथ प्रतिक्रिया करता है. इस ऑक्सीकरण प्रतिक्रिया के कारण फल की सतह पर एक प्रकार का जंग (Rust) डेवलप हो जाता है. जब भी किसी फल को काटा जाता है तो ये भूरा दिखने लगता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि ये क्रिया फल में कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती हैं, जिससे हवा में ऑक्सीजन एंजाइम और अन्य रसायनों के साथ प्रतिक्रिया करती है.

सेब खाने का सही तरीका

1. सेब का छिलका उतार कर खाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फ्रूट वैक्स, पेस्टिसाइड्स, केमिकल्स का इस्तेमाल होता है. आप छिलका सहित सेब खाना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि उसे वेजिटेबल वॉश से साफ कर लें.

2. यदि आप अपने बच्चों को स्कूल ले जाने के लिए सब दे रहे हैं तो सेब के टुकड़ों को एक चुटकी नमक के साथ गर्म पानी में भिगोएं, ताकि काटने के बाद सेब भूरा न हो. इस तरीके से पीएच स्तर को कम किया जा सकता है.

3. कब्ज के दौरान कच्चे सेब खाने से परहेज करना चाहिए, क्योंकि सेब की कसैली गुणवत्ता पाचन तंत्र और कोलोन को और ड्राई कर सकती है, जिससे कब्ज की समस्या बढ़ सकती है. इसकी बजाय कब्ज के समय आप उबले हुए सेब खाएं.

4. कब्ज, ब्लोटिंग और डकार की समस्या होने पर सेब को छीलकर इसे टुकड़ों में काट लें. दालचीनी, लौंग या काली मिर्च के साथ गर्म पानी में उबालें. उबले सेब को पचाना आसान होगा और कब्ज ठीक हो जाएगा.

Tags: Apple, Eat healthy, Fruits



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *