DMCA.com Protection Status सुबह-सुबह खाली पेट भूलकर भी न पीएं जूस, पूरे दिन पेट का रहेगा बुरा हाल, इस तरह करें दिन की शुरुआत – News Market

सुबह-सुबह खाली पेट भूलकर भी न पीएं जूस, पूरे दिन पेट का रहेगा बुरा हाल, इस तरह करें दिन की शुरुआत

सुबह-सुबह खाली पेट भूलकर भी न पीएं जूस, पूरे दिन पेट का रहेगा बुरा हाल, इस तरह करें दिन की शुरुआत

[ad_1]

Why Fruit Juice not drink an empty stomach: अगर आप सोचते हैं कि सुबह में जूस पीने से आपको दिन भर बहुत ताकत मिलेगी तो यह ख्याल दिमाग से निकाल दीजिए. सुबह-सुबह खाली पेट फ्रूट जूस पीना सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. सुबह में फ्रूट जूस पीने से बेशक ताकत मिल जाए लेकिन इससे पेट का बुरा हाल हो सकता है. खाली पेट फ्रूट जूस उन लोगों के लिए और भी ज्यादा नुकसानदेह है जिन्हें डायबिटीज की बीमारी है. डॉक्टरों का कहना है कि सुबह में खाली पेट जूस पीने से सिर्फ कैलोरी मिलेगी, इसके अलावा कुछ नहीं मिलेगा क्योंकि इसमें से कई सारे पोषक तत्व निकल जाते हैं. इतना ही नहीं यह कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती है. आइए जानते हैं कि सुबह फ्रूट जूस क्यों नहीं पीना चाहिए.

सुबह क्यों नहीं पीना चाहिए जूस
अपोलो अस्पताल, बेंगलुरु में चीफ क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी ने न्यूज 18 को बताया कि सुबह में फ्रूट जूस नहीं पीने के कई कारण हैं. एक तो रात भर हमारे पेट में पाचन की क्रिया तेजी से होती है. इस प्रक्रिया के दौरान पेट में कई तरह के एसिड बनते हैं. इसलिए जब आप सुबह उठते हैं तो पेट में पहले लिक्विड गैस भरा रहता है. करीब 100 से 150 ग्राम ये तरल पदार्थ पहले से रहता है. ऐसे में जब आप फ्रूट जूस पीएंगे तो यह उस तरल गैसों की मात्रा को और बढ़ा देंगे. दरअसल, फ्रूट जूस से पल्प निकल जाता है जिसके कारण इसमें से फाइबर और बहुत सारे माइक्रोन्यूट्रेंट्स भी निकल जाता है. इस तरह यह तेजी से खून में शुगर को बढ़ा देगा. डायबिटीज मरीजों के लिए यह भारी परेशानी का सबब हो सकता है. डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि जूस में बहुत अधिक कैलोरी होती हैं. करीब एक कप जूस में 117 कैलोरी होती है. इसलिए यह शुगर तो बढ़ाएगा ही, साथ ही जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए यह भी ठीक नहीं है.

गैस्ट्रिक के मरीजों को नुकसान
जो लोग गैस्ट्रिक के मरीज हैं, उन्हें भी सुबह खाली पेट फ्रूट जूस नहीं पीना चाहिए. चूंकि फ्रूट जूस से पल्प निकलने के कारण फाइबर नहीं रहता है. फाइबर नहीं रहने से पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाएगी. जो लोग गैस्ट्रिक के मरीज हैं उनके लिए इससे एसिड और बढ़ जाएगा जो पेट का बैंड बजा देगा. फाइबर निकलने के कारण पेट में पाचन तंत्र कमजोर होने लगेगा. इससे गैस ज्यादा बनेगी और पेट फूलने लगेगा.

मिक्स फ्रूट से किडनी स्टोन
डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि कुछ लोग मॉर्निंग वॉक के बाद हरी पत्तीदार सब्जियां, चुकंदर, पालक, संतरे आदि का मिक्स फ्रूट जूस पीते हैं. यह डेडली कॉम्बिनेशन है क्योंकि एक तरफ फ्रूट में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है दूसरी तरफ पालक जैसी चीजों में ऑक्जेलिक एसिड होता है. विटामिन सी तेजी से ऑक्सीलेट को एब्जॉर्ब कर लेता है. जब पेट में ऑक्सीलेट की मात्रा बढ़ेगी तो यह छोटे-छोटे क्रिस्टल के रूप में किडनी में जमा होने लगेगा. लिवर की बीमारी वाले को यह ज्यादा खतरा है.

दांतों के लिए भी नुकसान
फ्रूट जूस एसिडिक नेचर का होता है इसलिए सुबह में जब हम जूस पीते हैं तो इससे दांतों की बाहरी परत इनामेल को क्षति होती है. इसके अलावा कैविटीज का खतरा बढ़ जाता है.

फिर सुबह में क्या खाएं
डॉ. प्रियंका रोहतगी ने कहती हैं कि सुबह खाली पेट जूस पीने से बेहतर है कि आप ताजे फल खाएं. फलों में फाइबर की मात्रा ज्यादा रहती है जिसके कारण यह शुगर के असर को कम कर देता है. उन्होंने कहा कि गर्मी में नारियल पानी, तरबूज, खीरा, नींबू-पानी आदि के सेवन जूस की जगह ज्यादा फायदेमंद रहेगा. वहीं सुबह खाली पेट टमाटर का सेवन किसी को भी नहीं करना चाहिए. वैसे सुबह उठते ही थोड़ा गुनगुना पानी में नींबू या शहद मिलाकर पीना सबसे बेहतर होता है.

इसे भी पढ़ें-खाली पेट भूल से भी न खाएं ये 4 चीजें, शरीर में होगा उल्टा असर, बिगड़ा-बिगड़ा रहेगा मूड

इसे भी पढ़ें-थोड़ा सा काम करते ही पसीने से हो जाते हैं तर बतर, 5 बीमारियों का हो सकता है कारण, इग्नोर करने पर हो जाएगी मुश्किल

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *