DMCA.com Protection Status शरीर के लिए ‘अमृत’ हैं ये फल, विटामिन-सी के भंडार, खाने से रोग भागेंगे दूर, छू भी नहीं पाएगा बुढ़ापा! – News Market

शरीर के लिए ‘अमृत’ हैं ये फल, विटामिन-सी के भंडार, खाने से रोग भागेंगे दूर, छू भी नहीं पाएगा बुढ़ापा!

शरीर के लिए 'अमृत' हैं ये फल, विटामिन-सी के भंडार, खाने से रोग भागेंगे दूर, छू भी नहीं पाएगा बुढ़ापा!

[ad_1]

निखिल त्यागी/सहारनपुर: विटामिन-सी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है. विटामिन सी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है, जो संक्रामक बीमारियों से लड़ने में सहायता करता है. चिकित्सकों के अनुसार, शरीर में विटामिन-सी की कमी होने के कारण एनीमिया, मसूड़ों से खून आना, घाव भरने में अधिक समय लगना और दांतों का कमजोर होना आदि बीमारी के लक्षण शुरू जो जाते हैं.

आयुर्वेद के जानकार आचार्य डॉ. गौरव ने बताया कि शरीर मे विटामिन-सी की कमी को पूरा करने के लिए कई दवाइयां मौजूद हैं, लेकिन शरीर की इस कमी को पूरा करने के लिए कुछ फल भी बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. उन्होंने बताया कि मुख्य रूप से विटामिन-सी कमी को पूरा करने के लिए आंवला बहुत लाभकारी है. आंवला विटामिन सी की कमी से उभरी बीमारियों को दूर किया जा सकता है. डॉ. गौरव ने बताया कि आंवला के सेवन से बालों का झड़ना रूक जाता है और आंखों की रोशनी में वृद्धि समेत शारीरिक रूप से मजबूती मिलती है. इसके अलावा नियमित रूप से आंवले को खाने से व्यक्ति की बढ़ती उम्र का भी शरीर पर असर नहीं दिखता है.

यह फल शरीर की कई बीमारियों को करते हैं दूर

  • जो लोग अमरूद का नियमित सेवन करते हैं, उनका ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल काफी हद तक कंट्रोल में रहता है. इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा को झुर्रियों से बचाता है. कहते हैं अमरूद खाने से बुढ़ापा देर से आता है. कब्ज की समस्या में भी अमरुद से काफी फायदा पहुंचा सकता है.
  • पपीता पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए जाना जाता है. पपीता स्किन को फ्री रेडिकल से होने वाले डैमेज से बचाव करने में सहायक होता है. इसका सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भी किया जाता है.
  • संतरा विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. संतरा इम्यूनिटी मजबूत करता है. संतरे में विटामिन सी के अलावा प्रोटीन, कार्बाेहाइड्रेट, फैट, फाइबर, सोडियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.
  • कीवी खाने से विटामिन सी की कमी से होने वाली बीमारियां कोसों दूर रहती हैं. कीवी में पाए जाने वाले पोटेशियम की मदद से शरीर में किडनी, दिल, कोशिकाएं और मांसपेशियों को सही से काम करने की ताकत मिलती है और दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *