DMCA.com Protection Status बिना बताए शरीर की नस-नस को तोड़ देती है इस चीज की कमी, खून बनने लगता है पानी, नहीं संभले तो एक साथ कई मुश्किलें – News Market

बिना बताए शरीर की नस-नस को तोड़ देती है इस चीज की कमी, खून बनने लगता है पानी, नहीं संभले तो एक साथ कई मुश्किलें

बिना बताए शरीर की नस-नस को तोड़ देती है इस चीज की कमी, खून बनने लगता है पानी, नहीं संभले तो एक साथ कई मुश्किलें


हाइलाइट्स

बहुत अधिक थकान रहता है और सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.
हीमोग्लोबिन की कमी के कई कारण है. इनमें पोषक तत्वों का अभाव और विटामिन बी 12 की कमी प्रमुख है.

Deficiency of Haemoglobin: कुछ लोगों को अक्सर शरीर में इतनी कमजोरी रहती है कि वह कुछ भी करने में असहाय महसूस करने लगते हैं. हालांकि शरीर में कमजोरी के कई कारण होते हैं लेकिन अगर कोई बीमारी नहीं है तो इस बात की संभावना ज्यादा रहती है कि उसे हीमोग्लोबिन की कमी है. आप जानते होंगे कि खून हमारे शरीर के सर्कुलेटरी सिस्टम का मुख्य आधार है. खून वह चीज है जो शरीर के हर एक हिस्से में जीवन के लिए जरूरी ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्व पहुंचाता है और वहां से अपशिष्ट पदार्थ को खींचकर ले आता है. शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम खून में मोजूद हीमोग्लोबिन ही करता है.

इसलिए जब हीमोग्लोबिन की कमी होती है तो धीरे-धीरे यह शरीर की नस-नस को पंगु बनाने लगती है. चिंता की बात यह है कि बिना खून जांच कराए पता भी नहीं चलता कि शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो गई है. हालांकि अगर कुछ लक्षणों पर ध्यान दिया जाए तो यह पता चल सकता है कि शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो गई लेकिन अधिकांश लोग इस बात को नजरअंदाज कर देते हैं. ऐसे में आपको उन लक्षणों को जानना चाहिए जिनसे शरीर इस तरह से पंगु बनने लगता है.

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी के संकेत

  • 1. जब शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होती है तब पूरे शरीर में अक्सर थकान रहती है. तन-बदन टूटने लगता है.
  • 2. शरीर इतना कमजोर हो जाता है कि कुछ भी काम सही से नहीं हो पाता. हर काम में आलस होने लगता है.
  • 3. हीमोग्लोबिन की कमी होने पर हल्का सा भारी काम करने पर सांस फूलने लगती है.
  • 4. शरीर का रंग हल्का पीला या मटमैला होने लगता है. यह काली और भूरी स्किन की तुलना में गोरी स्किन पर बहुत ज्यादा दिखता है.
  • 5. हीमोग्लोबिन की कमी होने पर धड़कनें अनियमित होने लगती है.
  • 6. अगर हीमोग्लोबिन की कमी ज्यादा होने लगती है तो छाती में दर्द भी करने लगता है.
  • 7. गंभीर स्थिति में सिर में दर्द और चक्कर भी आने लगता है.
  • 8. हाथ और पैर ठंडे होने लगते हैं.
  • 9. अक्सर सिर दर्द होता है.

इन स्थितियों में डॉक्टर के पास जाना जरूरी

मायो क्लिनक के मुताबिक अगर आप बहुत अधिक थकान महसूस करते हैं. कुछ भी काम करने का मन नहीं करता है और सांसें लेने में दिक्कत हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए. यह नहीं समझना चाहिए कि यह मामूली चीज है. हीमोग्लोबिन की कमी के कारण धीरे-धीरे शरीर के अंग खराब होने लगेंगे. यह शुरुआत में एनीमिया बीमारी से शुरू होती है जो बढ़ने पर ज्यादा खराब होने लगती है. इससे महिलाओं को प्रेग्नेंसी में भारी दिक्कत हो सकती है जबकि हार्ट प्रोब्लम का खतरा बढ़ सकता है.

कैसे बढ़ाएं हीमोग्लोबिन

हीमोग्लोबिन की कमी के कई कारण है. इनमें पोषक तत्वों का अभाव और विटामिन बी 12 की कमी प्रमुख है. इसके लिए आयरन, फॉलेट, विटामिन सी युक्त डाइट लेनी चाहिए. इसके लिए कलरफुल ग्रीन बेजिटेबल, ड्राई फ्रूट्, साबुत अनाज, हरी मटर, राजमा, बींस, फ्रूट जूस, अनार का जूस, मीट, डेयरी प्रोडक्ट, शिमला मिर्च, संतरा, टमाटर, साइट्रस फ्रूट, तरबूज, स्ट्रॉबेरी आदि का सेवन करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-सर्दी में डायबिटीज मरीज करें इन 5 चीजों का सेवन, कड़ाके की ठंड में भी हर खतरे से रहेंगे महफूज, शुगर पर लगेगा ब्रेक

इसे भी पढ़ें-बच्चों की पूरी शैतानी का रंग उतर गया है दीवारों पर? 3 आसान टिप्स से छुड़ाएं पेंसिल और क्रेयॉन्स का कलर

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *