DMCA.com Protection Status पीले पड़ गए हैं दांत, मोतियों जैसा चमपीले पड़ गए दांतों में हीरे जैसी चमक ला देंगे ये 5 घरेलू उपाय, सिंपल है तरीका, मिनटों में दिखेगा असरका देंगे ये 5 घरेलू उपाय, मिनटों में दिखेगा असर – News Market

पीले पड़ गए हैं दांत, मोतियों जैसा चमपीले पड़ गए दांतों में हीरे जैसी चमक ला देंगे ये 5 घरेलू उपाय, सिंपल है तरीका, मिनटों में दिखेगा असरका देंगे ये 5 घरेलू उपाय, मिनटों में दिखेगा असर

पीले पड़ गए हैं दांत, मोतियों जैसा चमपीले पड़ गए दांतों में हीरे जैसी चमक ला देंगे ये 5 घरेलू उपाय, सिंपल है तरीका, मिनटों में दिखेगा असरका देंगे ये 5 घरेलू उपाय, मिनटों में दिखेगा असर

[ad_1]

हाइलाइट्स

डाइट में अधिक से अधिक फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल करें.
ऐसी चीजों के इस्‍तेमाल से बचें जो दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

How to whiten your teeth naturally: सफेद चमचमाते दांत आपकी प्‍यारी सी मुस्‍कुराहट को और भी खूबसूरत बनाने का काम करता है. यह आपके आत्‍मविश्‍वास को बढ़ाता है और आप हर जगह खुलकर हंसने में झिझक महसूस नहीं करते. लेकिन कई लोग अपने पीले दांतों की वजह से अपनी मुस्‍कुराहट को छुपा लेते हैं. हालांकि अगर आप अपने दांतों को साफ और सफेद बनाना चाहते हैं तो यह काम उतना मुश्किल भी नहीं है. आप या तो डेंटिस्‍ट के पास टीथ क्‍लीनिंग के लिए जा सकते हैं या घर पर ही कुछ सिंपल नेचुरल तरीकों को अपनाकर इन्‍हें बिना नुकसान पहुंचाए मोतियों जैसा चमकीला बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं दांतों को घर पर आप किस तरह नेचुरल तरीके से क्‍लीन और व्‍हाइट बना सकते हैं.

दांतों को सफेद बनाने के घरेलू उपाय(How to whiten your teeth naturally)

खाने में लाएं बदलाव
मेडिकल न्‍यूज टुडे
के मुताबिक, कई फूड हैं जो दांतों पर दाग बनाने का काम करते हैं. मसलन, चाय, कॉफी, सोडा, खट्टी साइट्रिक चीजें आदि. इसलिएआप इन्‍हें जब भी खाएं तो उसी वक्‍त दांतों को जरूर साफ कर लें. इसके अलावा निकोटिन जैसे सिगरेट, तम्‍बाखू की चीजों से भी दांतों को बचाएं.

ऑयल पुलिंग करें
अगर आप ब्रश करने के बाद नारियल तेल, सनफ्लावर तेल या तिल के तेल को मुंह में कुछ देर(ज्‍यादा से ज्‍यादा 20 मिनट तक) रखें और इसके बाद कुल्‍ला करें तो इससे दांतों को फायदा मिलता है और इन पर चमक आ जाती है.

बेकिंग सोडा से ब्रशिंग
कुछ लोगों को लगता है कि बेकिंग सोडा दांतों के लिए हार्श हो सकता है, लेकिन शोध में पाया गया है कि अगर आप ब्रश करते वक्‍त अपने टूथपेस्‍ट पर चुटकी भर बेकिंग सोडा डालकर ब्रश करें तो दांतों में चमक आ सकती है और इन पर लगे पीले दाग खत्‍म हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : महिलाओं के लिए बहुत जरूरी हैं ये 7 विटामिन, डेली डाइट में जरूर कर लें शामिल, लंबी उम्र तक रहेंगी सेहतमंद

पपीता और अनानास का सेवन
पपैन और ब्रोमेलैन ऐसे एंजाइम हैं जो पपीता और अनानास में पाए जाते हैं. ये दोनों एंजाइम दांतों को सफेद करने में मदद कर सकते हैं. 2022 के शोध में पाया गया कि इनमें दांतों को सफेद करने का क्‍लीनिकल पोटेंशियल है. इस तरह डाइट में इन चीजों को शामिल करें.

फाइबर फूड को सेवन
अगर आप पालक, बीन्‍स जैसे फाइबर युक्‍त चीजों को डाइट में शामिल करते हैं तो इससे मुंह में सलाइवा अधिक मात्रा में निकलता है, जो माउथ क्‍लीन रखने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें :महिलाएं कृप्या ध्यान दें, हार्ट अटैक की वजह बन सकती है आपकी ये आदत, जोखिम से बचने के लिए करें 5 उपाय

इन बातों का रखें ख्‍याल
कभी भी दांतों को चमकाने के लिए नींबू, ऑरेंज, एप्‍पल साइडर विनेगर, एक्टिवेटेड चारकोल आदि का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए. ये आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *