DMCA.com Protection Status इन ब्लू जोन के लोगों से सीखें बिना बीमारी 90 साल तक जीने के राज, बेहद सिंपल है इनकी डाइट, आप भी कर सकते हैं फॉलो – News Market

इन ब्लू जोन के लोगों से सीखें बिना बीमारी 90 साल तक जीने के राज, बेहद सिंपल है इनकी डाइट, आप भी कर सकते हैं फॉलो

इन ब्लू जोन के लोगों से सीखें बिना बीमारी 90 साल तक जीने के राज, बेहद सिंपल है इनकी डाइट, आप भी कर सकते हैं फॉलो

[ad_1]

हाइलाइट्स

इनके भोजन का 90 प्रतिशत हिस्सा प्लांट बेस्ड फूड होता है.
ब्लू जोन के लोग हर रोज एक घंटे से ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं.

How to Live 90 Years Learned from Blue Zone People: आधुनिक समाज का जिस तरह का लाइफस्टाइल है और जिस तरह से पर्यावरण खतरनाक स्तर पर पहुंचने लगा है, उसमें शायद ही कोई ऐसा हो जो यह दावा करें कि उसे कोई बीमारी नहीं है. ऐसे में ब्लू जोन के लोगों से यह सीखा जा सकता है कि बिना बीमारी सौ साल तक कैसे जिया जाता है. यहां के लोग दुनिया किसी भी हिस्से के लोगों की तुलना में ज्यादा जीते हैं. जी हां, धरती पर 5 जगहों पर ब्लू जोन के रूप में चिन्हित किया गया है जहां के लोगों को आमतौर पर बमुश्किल ही कोई बीमारी होती है और ये लोग अमूमन 90 साल से ज्यादा जीते हैं. ये जगह हैं-इकारिया, (ग्रीस), लोमा लिंडा (कैलिफ़ोर्निया), सार्डिनिया (इटली), ओकिनावा (जापान) और निकोया (कोस्टा रिका). मशहूर लेखक और एक्सप्लोरर डैन ब्यूटेनर ने अपनी वर्षों की खोज के आधार इन 5 जगहों की पहचान की और इनके 90 साल से ज्यादा दिनों तक जीने के कारणों का पता लगाया.

क्यों जीते हैं ब्लू जोन के लोग ज्यादा दिनों तक

हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक इन लोगों के ज्यादा दिनों तक बिना बीमारी जीने का बेहद सिंपल कारण है. इन लोगों का खान-पान बहुत सिंपल होता है. इनके भोजन का 90 प्रतिशत हिस्सा प्लांट बेस्ड फूड होता है. वहीं इनके लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज और सबसे ज्यादा पैदल चलना शामिल हैं. रात में जल्दी सोते हैं और सुबह जल्दी उठते हैं. इनके खान-पान बेहद सिंपल होते है.

सुबह क्या करते हैं नाश्ता

इनका नाश्ता बेहद हेल्दी होता है. डैन ब्यूटेनर ने एक 105 साल की महिला के नाश्ते को शेयर किया है. महिला हर रोज फाइबर से भरपूर खजूर, साबुत अखरोट, प्रोटीन से भरा सोया मिल्क लेती हैं. इसके बाद वह एक स्मूदी भी लेती हैं. इसके साथ ही वह रोज एक कप कॉफी पीती हैं. कॉफी में चीनी नहीं रहती. रिसर्चर के मुताबिक यदि आप बिना चीनी वाली ब्लैक कॉफी रोजाना पीएंगे तो ज्यादा दिनों तक जीने की संभावना बढ़ जाएगी.

क्या भोजन करते हैं

इनके भोजन में सीजनल हरी सब्जियां और फल शामिल होते हैं. इसके साथ ही साबुत अनाज और बींस यानी फलीदार सब्जियां इनके भोजन का मुख्य हिस्सा है. वहीं ये लोग बटर या घी नहीं खाते बल्कि इसकी जगह ऑलिव ऑयल खाते हैं. एक दिन में ये लोग 6 चम्मच तक ऑलिव ऑयल खा लेते हैं जो समय से पहले मौत की आशंका को कम कर देता है. अपने भोजन का एक चौथाई हिस्सा ये लोग फलों से पूरा करते हैं. पालक, केले, चुकंदर, गाजर, सरसों का साग, ब्राउन राइस, टोफू, फूलगोभी, काली मिर्च, चार्ड आदि इनके भोजन में शामिल होते हैं. इन चीजों में पोलीफेनोल की मात्रा ज्यादा होती है जो ज्यादा दिनों तक जीने को प्रोत्साहित करता है. ये लोग किसी भी तरह के फास्ट फूड, जंक फूड या इंस्टेंट नूडल्स नहीं खाते. इन लोगों के भोजन में नॉन-वेज बहुत कम रहता है. सप्ताह में कुछ लोग एक या दो दिन फिश का सेवन करते हैं. ऐसा सिंपल डाइट आप भी फॉलो कर सकते हैं.

खुश रहना मूल मंत्र

ब्लू जोन के लोगों के 90 साल से ज्यादा जीने का सबसे बड़ा मूल मंत्र है खुश रहना. खुश रहने के लिए ये लोग इकिगाई पद्धति को अपनाते हैं. इकिगाई खुश रहने की जापानी पद्धति है. इसमें हमेशा सकारात्मक रुख अपनाया जाता है. इस पद्धति में जो चीजें आपको पसंद है वही चीजें करें. जो चीजें आपको अच्छी लगती है उन चीजों की ओर जाएं.

सामिजक जीवन

ब्लू जोन के लोगों का सामाजिक जीवन बहुत बेहतर होता है. ये लोग सुबह उठते ही अपने पड़ोसी के प्रति प्यार जताते हैं. जैसे ही कोई पड़ोसी मिलता है उन्हें शुभकामनाएं देते हैं. अपने समाज के लोगों के प्रति सकारात्मक सोच रखते हैं. हार्वर्ड की रिसर्च में भी कहा गया है कि अच्छा सामाजिक जीवन खुशहाल और लंबा जीवन का राज है.

एक्सरसाइज

ब्लू जोन के लोग हर रोज एक घंटे से ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं. एक्सरसाइज करने के लिए इन लोगों को जिम में जाने की जरूरत नहीं होती बल्कि ये लोग हमेशा वॉक, रनिंग, साइक्लिंग, स्विमिंग आदि में अपने आप को व्यस्त रखते हैं. खुद को हमेशा फिजिकली एक्टिव रखते हैं.

इसे भी पढ़ें- ब्रेन को सुपर शार्प बनाने में यह खास कंपाउड अमृत समान, हार्वर्ड हेल्थ के वैज्ञानिकों ने बताए राज, आप भी बना सकते हैं पावरफुल मेमोरी

इसे भी पढ़ें-माधुरी दीक्षित के डॉक्टर पति श्रीराम नेने ने नाश्ते को पौष्टिक बनाने के लिए दिए गजब के ये 5 टिप्स, बीमारियों से निजात दिलाएंगे ये नुस्खे

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *