DMCA.com Protection Status Pre Workout Meals: जिम करने से पहले या बाद में ट्राई करें ये चीजें, शरीर बनेगा फौलादी – News Market

Pre Workout Meals: जिम करने से पहले या बाद में ट्राई करें ये चीजें, शरीर बनेगा फौलादी

Pre Workout Meals: जिम करने से पहले या बाद में ट्राई करें ये चीजें, शरीर बनेगा फौलादी

[ad_1]

रिपोर्ट-सौरभ तिवारी
बिलासपुर. जिम आजकल फैशन ट्रेंड भी है और समय की जरूरत भी. भागमभाग और तनाव भरी जीवनशैली में खान पान भी गड़बड़ है. इसलिए शरीर में जमा फैट और दिमाग में जमा तनाव निकालना बहुत जरूरी है. लेकिन शरीर फिट रखने के लिए सिर्फ कसरत ही काफी नहीं बल्कि खान पान भी उसी के मुताबिक करना चाहिए. यहां हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बता रहे हैं.

शारीरिक और मानसिक रूप से फिट और हेल्दी रहने के लिए जिम में वर्कआउट करना, जिम टिप्स फॉलो करना, एक्सरसाइज करना आवश्यक है. जिम में वर्कआउट करना ना सिर्फ वजन कम करता है, बल्कि शरीर में जमा फैट भी कम होता है. फिटनेस को सिर्फ अंदरूनी ताकत ही नहीं पर्सनैलिटी के लिए भी बेहद जरूरी माना जाता है.

क्या खाएं, क्या न खाएं
जिम के पहले और उसके बाद खाने की जरूरत होती है. अक्सर लोगों को कन्फ्यूजन होता है क्या चीजें खाएं और क्या ना खाएं. तो आज हम बताएंगे ऐसी कौनसी चीजें हैं, जिसे हम अपने मील में शामिल कर सकते हैं जो टेस्टी भी होगी और हेल्थी भी. इससे आपको जिम जाने से पहले भरपूर एनर्जी भी मिलेगी जिससे आप अच्छा वर्कआउट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ये हल्दी ‘टेंशन फ्री’ है, इसके फायदे ही फायदे, एक बोरे में हो जाती है 7 क्विंटल फसल

तुरंत एनर्जी के लिए ये ड्रिंक्स लें
Pre Workout Meal में हमें हल्का फुल्का खाना होता है. हेवी ईटिंग की मनाही होती है. आप चाय के तौर पर ब्लैक टी या ग्रीन टी ले सकते हैं. एनर्जी बूस्टर के रूप में ABC juice, banana oat meal, बीटरूट जूस, बनाना शेक, instant energy booster, seed drink ले सकते हैं. बात अगर क्वांटिटी की करें तो ड्रिंक्स या शेक कम से कम 300 ml लेना जरूरी होता है.

Pre Workout Meal
डायटिशियन और हेल्थ एक्सपर्ट अभिमन्यु की सलाह है कि ड्रिंक के साथ कुछ खाने की भी जरूरत होती है. इसके लिए हम ऑरेंज ओट मील, मिल्की ड्राई फ्रूट मील, पोटेटो कर्ड, पीनट बटर ब्रेड को अपने pre workout meal में शामिल कर सकते हैं. यह सारी चीजें स्वादिष्ट भी हैं और साथ ही साथ आपको जिम से पहले एनर्जी भी प्रदान करेगी.

क्या है प्रीवर्क आउट मील ?
डायटिशियन और हेल्थ एक्सपर्ट अभिमन्यु ने कहा कि वर्कआउट से पहले आप जो कुछ भी स्नैक या मील लेते हैं, इसे प्री-वर्कआउट मील कहा जाता है. इस मील को लेने का उद्देश्य शरीर को अच्छा पोषण प्रदान करना और वर्कआउट के दौरान आपकी परफॉर्मेंस को बेहतर बनाना है. साथ ही, वर्कआउट से पहले ली गई डाइट वर्कआउट के बाद शरीर की जल्द और बेहतर रिकवरी में भी मदद करती है. आमतौर वर्कआउट से 30 से 40 मिनट पहले हमें pre workout meal लेना चाहिए. तुरंत पहले हमें pre workout meal नहीं लेना चाहिए.

Tags: Bilaspur news, Health and Pharma News, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *