DMCA.com Protection Status Eye Flu को चुटकियों में दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय, घर में करें तैयार – News Market

Eye Flu को चुटकियों में दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय, घर में करें तैयार

Eye Flu को चुटकियों में दूर करने का आयुर्वेदिक उपाय, घर में करें तैयार

[ad_1]

अरशद खान/देहरादून. देशभर में आई फ्लू तेजी से फैल रहा है. कई लोगों को इलाज में दिक्कत आ रही है. इस बीच आर्युवेदिक चिकित्सक अंकित अग्रवाल ने बताया कि वैसे तो हर पद्धति में आई फ्लू का इलाज संभव है, लेकिन आर्युवेदिक पद्धति में इसका अचूक नुस्खा है, जिससे आई फ्लू के संक्रमण का जड़ से खत्म होना तय है. आर्युवेद में आई फ्लू के लिए एक उपचार बताया गया है जिसे ‘सेक’ कहा गया है. यह एक ऐसा उपचार है जिसमें आंखों को कुछ हर्बल जड़ी-बूटियों के मिश्रण के द्वारा सेका जाता है.

ऐसे कर सकते हैं घर पर उपचार
वैद्य अंकित ने कहा कि 1 चम्मच त्रिफला पाउडर को 1 गिलास पानी में उबालें. धीमी आंच पर इसको पकने के लिए छोड़ दें. पानी और पाउडर का मिश्रण जब एक चौथाई बच्चे तो उसे उतार कर रूम टेंपरेचर तक ठंडा होने दें. उसके बाद मिश्रण को छानकर कॉटन के माध्यम से दिन में दो से तीन बार आंखों पर रखें. यह विधि आई-फ्लू के लिए सबसे ज्यादा कारगर है.

आंखों में देखने पर नहीं होता आई-फ्लू
आई-फ्लू को लेकर एक भ्रांति अक्सर देखने को मिलती है, यदि किसी व्यक्ति को आई-फ्लू हुआ है तो लोग उसकी आंखों में देखने से बचते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि उनको लगता है कि पीड़ित मरीज की आंखों में देखने से आई-फ्लू संक्रमण उनमें भी फैल जाएगा, लेकिन यह मिथ सरासर गलत है, क्योंकि आई फ्लू आंखों में देखने से नहीं फैलता है.

वैद्य अंकित ने बताया कि आई-फ्लू छूने से या किसी के संपर्क में आने से फैलता है यह इस प्रकार का संक्रमण है जो कि किसी पीड़ित मरीज के स्पर्श से ही फैलता है. इससे बचने के लिए सैनिटाइजर का प्रयोग करना चाहिए. इसी के साथ इसके सेल्फ ट्रीटमेंट का समय 3 से 5 दिन का होता है. इस समय के भीतर एहतियात बरतने पर यह खुद भी ठीक हो जाता है.

Tags: Dehradun news, Eyes, Health, Latest hindi news, Local18, Uttarakhand news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *