DMCA.com Protection Status हड्डियां फौलाद सी मजबूत बना देता है यह सूखा मेवा! – News Market

हड्डियां फौलाद सी मजबूत बना देता है यह सूखा मेवा!

हड्डियां फौलाद सी मजबूत बना देता है यह सूखा मेवा!

[ad_1]

हाइलाइट्स

खजूर का सेवन ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.
खजूर फाइबर से भरपूर होता है जो कि कब्ज जैसी समस्या से निजात दिलाता है.

Dates Health Benefits: बढ़ती उम्र में हड्डियों का कमजोर होना आम बात होती है, लेकिन अगर सही खान-पान रहे तो इस समस्या से बहुत हद तक बचा जा सकता है. आजकल तो कम उम्र में ही लोग हड्डियों के वीक होने की समस्या का सामना कर रहे हैं, ऐसी सूरत में खजूर का सेवन बेहद लाभकारी हो सकता है. हाई फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर खजूर का नियमित सेवन हड्डियों को फौलाद सा मजबूत बना सकता है. दिमाग के लिए भी खजूर खाना काफी लाभकारी हो सकता है. इसे खाने से ब्रेन शार्प होने में मदद मिलती है.
ड्राई फ्रूट्स के तौर पर खजूर और सूखे खजूर का काफी इस्तेमाल किया जाता है. हेल्थलाइन के मुताबिक खजूर का सेवन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. पुरुषों के लिए तो खजूर काफी लाभकारी होता है. आइए जानते हैं इससे जुड़े हेल्थ बेनेफिट्स.

खजूर का सेवन करने के फायदे

हड्डियां – खजूर में पोषक तत्वों का खजाना छिपा हुआ है. इसमें ढेरों मिनरल्स पाए जाते हैं जिसमें फॉस्फोरस, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी शामिल हैं. खजूर के सेवन से हड्डियों की गंभीर समस्या ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी मदद मिल सकती है.

इसे भी पढ़ें: 3 मैजिकल आटे की रोटियां रोज करें सेवन, वजन पर भी लगेगा लगाम और शुगर का भी मिट जाएगा नामोनिशान

ब्लड शुगर लेवल – खजूर का सेवन हड्डियों के लिए तो बेहद लाभकारी है ही, इसके साथ ही डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभकारी हो सकता है. खजूर खाने से ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में मदद मिलती है. बता दें कि खजूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं, ऐसे में इसे खाने से डायबिटीज मैनेजमेंट हो सकता है.

ब्रेन हेल्थ – दिमाग बढती उम्र के साथ भी शार्प बना रहे हर कोई ये ही चाहता है. इसके लिए नियमित खजूर का सेवन काफी असरदार साबित हो सकता है. खजूर खाने से ब्रेन फंक्शन बेहतर बनता है. स्टडीज में ये बात सामने आई है कि खजूर ब्रेन में इन्फ्लेमेशन मार्कर्स को कम करने में मदद करते हैं, जिससे न्यूरोडिजनरेटिव डिजीज जैसे अल्जाइमर का रिस्क कम होता है.

डाइजेशन – खजूर का सेवन पेट के लिए भी काफी लाभकारी होता है. दरअसल खजूर में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि डाइजेशन को बेहतर बनाकर कब्ज कती समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसके साथ ही रेगुलर बॉवेल मूवमेंट में भी हेल्पफुल होता है.

इसे भी पढ़ें: ये लीजिए, महिला और पुरुष में अलग-अलग होते हैं कार्डिएक अरेस्ट के लक्षण, इस तरह रहेंगे चौकन्ना तो एक दिन पहले चल जाएगा पता

फ्री रेडिकल्स – खजूर के अंदर काफी एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि कई तरह की बीमारियों से शरीर का बचाव करते हैं. एंटी-ऑक्सीडेंट्स सेल्स को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं जो कि शरीर में गंभीर बीमारी पैदा कर सकते हैं.

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *