DMCA.com Protection Status सेहत के लिए ‘अमृत’ है यह फल, गुणों का खजाना, खून की कमी समेत कई रोग करता है दूर – News Market

सेहत के लिए ‘अमृत’ है यह फल, गुणों का खजाना, खून की कमी समेत कई रोग करता है दूर

सेहत के लिए 'अमृत' है यह फल, गुणों का खजाना, खून की कमी समेत कई रोग करता है दूर

[ad_1]

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर: आंवला जिसे अमृत फल के नाम से भी जाना जाता है. आंवला स्वाद में खट्टा होने के साथ-साथ गुणों से भी भरपूर होता है. आंवला में कई तरीके के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि आंवला का नियमित तौर पर सेवन करने से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

कृषि विज्ञान केंद्र की गृह विज्ञान की वैज्ञानिक डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि आंवला में विटामिन बी2, विटामिन b6, विटामिन सी, ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैगनीज और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. जिसकी वजह से इसको अमृत फल कहा जाता है.

पाचन तंत्र के लिए है अमृत

आंवला में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसकी वजह से यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है. इतना ही नहीं आंवला शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. जिससे त्वचा में निखार भी आता है.

महिलाओं में एनीमिया को करता है दूर

डॉ. विद्या गुप्ता बताती है कि हड्डियों और आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आंवला में मौजूद आयरन महिलाओं को खून की कमी से दूर करता है. आंवला में मौजूद विटामिन सी मसूड़ों को मजबूत करता है.

रोजाना कितना करें सेवन

आंवले का मुरब्बा बनाकर, अचार बनाकर, चटनी बनाकर या फिर उसको सुखाकर उसका पाउडर बनाकर भी सेवन किया जा सकता है. आंवला का पाउडर रोजाना एक चम्मच सुबह गुनगुने पानी के साथ खाया जाए तो बेहद फायदेमंद होता है. इसके अलावा एक से दो आंवला कच्चे भी रोजाना खाए जा सकते हैं.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *