DMCA.com Protection Status ‘सुपर फूड’ है यह सब्जी, कैंसर- स्ट्रोक के खतरे को करती है कम, हार्ट को रखती है स्वस्थ – News Market

‘सुपर फूड’ है यह सब्जी, कैंसर- स्ट्रोक के खतरे को करती है कम, हार्ट को रखती है स्वस्थ

'सुपर फूड' है यह सब्जी, कैंसर- स्ट्रोक के खतरे को करती है कम, हार्ट को रखती है स्वस्थ

[ad_1]

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर: पालक जो एक हरी पत्तेदार सब्जी है. पालक विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर है. पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. अगर पालक को डाइट में शामिल कर लिया जाए तो यह कई तरीके की स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है. पालक को सब्जी बनाकर, कच्चा या फिर इसका जूस भी पिया जा सकता है. इतना ही नहीं पालक आंखों की रोशनी के लिए भी बेहद ही अच्छा माना जाता है. पालक को शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के पकवानों के साथ पकाया जा सकता है.

कृषि विज्ञान केंद्र नियामतपुर की गृह विज्ञान की वैज्ञानिक डॉक्टर विद्या गुप्ता ने बताया कि पालक में आयरन, विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ई, पोटेशियम, मैग्निशियम, प्रोटीन, खनिज लवण और कई तरीके के अन्य विटामिन भी पाए जाते हैं. पालक में ऑक्जेलिक एसिड होता है. जिसकी वजह से इसमें कैल्शियम नहीं पाया जाता. पालक में एंटीऑक्सीडेंट भी पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. जिसकी वजह से पालक को सुपर फूड कहा जाता है.

हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है पालक

पालक में पाए जाने वाले विटामिन ए की वजह से यह आंखों की रोशनी के बढ़ाने के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट की वजह से यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है. पालक में पाए जाने वाले तत्व नाइट्रेट की वजह से यह स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे को भी काफी हद तक कम करता है.

डायबिटीज और मोटापे से बचाता है पालक

पालक का नियमित तौर पर सेवन करने से कैंसर, हृदय रोग, डायबिटीज और मोटापे जैसी गंभीर समस्याओं से भी यह निजात दिलाता है. डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि पालक का नियमित तौर पर सेवन करने से खून की कमी दूर होती है. इसके अलावा यह मधुमेह जैसी बीमारी से भी बचाता है.

ज्यादा सेवन से हो सकता है किडनी स्टोन

डॉ. विद्या गुप्ता ने बताया कि एक स्वस्थ्य  व्यक्ति को रोजाना 100 ग्राम तक ही पालक का ही सेवन करना चाहिए. यह सप्ताह में 2 से 3 बार ही करें. ज्यादा पालक का सेवन करने से किडनी में पथरी बनने की समस्या आ सकती है.

हानिकारक भी हो सकता पालक का सेवन

पालक भले ही बेहद गुणकारी है, लेकिन जोड़ों और हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे लोगों को पालक का सेवन नहीं करना चाहिए. तो वही जो लोग दिल की बीमारियों से ग्रसित है. खून पतला करने की दवाओं का सेवन कर रहे हैं. उन्हें भी पालक का सेवन नहीं करना चाहिए.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *