DMCA.com Protection Status मटके के पानी और फ्रिज के पानी में क्या अंतर है? सेहत के लिये कौनसा पानी पीना है फायदेमंद – News Market

मटके के पानी और फ्रिज के पानी में क्या अंतर है? सेहत के लिये कौनसा पानी पीना है फायदेमंद

मटके के पानी और फ्रिज के पानी में क्या अंतर है? सेहत के लिये कौनसा पानी पीना है फायदेमंद

[ad_1]

मटके का पानी vs फ्रिज का पानी: गर्मी के मौसम में सभी लोग ठंडक को ही पसंद करते हैं. इतनी ज्यादा गर्मी में तो जाहिर बात है कि आप अधिकांश चीजों को ठंडा ही खाना और पीना पसंद करते हैं. फिर चाहे वो कोल्‍ड ड्रिंक्‍स हो या जूस या फिर बेसक ठंडा पानी ही क्यों न हो, उसको भी लोग पसंद करते हैं. खासकर फ्रीज और मटके का ठंडा पानी. हालांकि, फ्रिज की पहुंच आज भी हर वर्ग के लोगों तक नहीं है. मगर मटके का पानी हर कोई पी सकता है क्‍योंकि मटके को लेना काफी सस्‍ता होता है. मगर क्‍या आपने कभी सोचा है कि मटके का पानी और फ्रिज के पानी में सबसे ज्‍यादा सेहतमंद कौन सा पानी होता है? तो चलिये आज हम आपको बताते हैं कि मटके का पानी और फ्रिज के पानी को पीने के फायदे और नुकसान क्‍या-क्‍या हैं?

मटके के पानी और फ्रिज के पानी में कौनसा है फायदेमंद?

आपको बता दें, मटके या सुराही को गरीबों का फ्रिज कहा जाता है. मगर ये न सिर्फ गर्मियों में केवल जुगाड़ भर है बल्कि घड़े का पानी भी स्वास्थ्य के लिये अमृत समान होता है. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्‍योंकि मटके का पानी पीने के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं. इस बात को अधिकांश लोग नहीं जानते हैं.

गर्मियों में घड़े का पानी पीने से आपके शरीर को ठंडक मिलती है. नियमित रूप से मटके का पानी पीने से आपके शरीर में मिनल्‍स की कमी दूर होती है. इसे पीने के बाद आपको मिनरल वाटर की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आपको बता दें, मटके में रखा पानी उसके विषाक्‍त पदार्थों को सोख लेता है. इससे पानी शुद्ध हो जाता है. इसलिए आपको जब भी प्‍यास लगे आप घड़े का ढक्‍कन खोलिए और पानी पीजिए. गर्मियों में यह तेज लू से भी बचाता है. अत्‍यधिक प्‍यास को भी कम करता है.

मटके का पानी प्रेगनेंट महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह महिलाओं में खनिज पदार्थों की आपूर्ति करता है. इसके अलावा उनकी बॉडी को ठंडक पहुंचाता है. यह शरीर के पीएच लेवल को भी नियंत्रित रखता है.

जिन लोगों में वात दोष होता है उन्‍हें मटके का पानी जरूर पीना चाहिए. बहुत ज्‍यादा ठंडा न होने के कारण यह शरीर को शीतलता प्रदान करता है साथ ही यह गले की समस्‍याओं को भी दूर करता है.

क्‍या फ्रिज का पानी फायदेमंद हो सकता है?

आयुर्वेद के अनुसार, फ्रिज का ठंडा पानी सेहत के लिए कभी भी फायदेमंद नहीं हो सकता है. फ्रिज का पानी पीने के कई नुकसान हैं. ठंडा पानी वात दोष को बढ़ाता है. फ्रिज का पानी पीने से कब्‍ज और एसिडिटी होने की भी संभावना रहती है. इससे आंतें सिकुड़ जाती हैं, और मल आंतों में सड़ता रहता है. फ्रिज का पानी आपको घड़े के पानी जितना अतिरिक्‍त मिनल्‍स भी नहीं दे सकता है. फ्रिज का पानी थोड़ी देर के लिए आपको भले ही राहत प्रदान करता हो, मगर लंबे समय तक आपको संतुष्टि प्रदान नहीं करता है. यानि आपकी प्‍यास केवल घड़े के पानी से ही बुझेगी.

कुल मिलाकर अगर कहा जाये, तो फ्रिज का पानी पीने के फायदे बहुत कम हैं मगर नुकसान बहुत ही अधिक हैं. जबकि मटके का पानी पीने से आपको सिर्फ फायदे ही फायदे मिलेंगे, कोई भी नुकसान नहीं मिलेगा. इसलिए गर्मियों में अगर आपके घर में नल का ताजा पानी नहीं है तो पानी को घड़े में रखकर पीजिए, यह फ्रिज की अपेक्षा काफी फायदेमंद है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *