DMCA.com Protection Status सर्दियों में बढ़ रहा है वजन… तो इस फल का करें सेवन, बार-बार नहीं लगेगी भूख – News Market

सर्दियों में बढ़ रहा है वजन… तो इस फल का करें सेवन, बार-बार नहीं लगेगी भूख

सर्दियों में बढ़ रहा है वजन... तो इस फल का करें सेवन, बार-बार नहीं लगेगी भूख

[ad_1]

आशुतोष तिवारी/रीवा: ठंड बढ़ते ही लोगों का खान-पान भी हैवी हो जाता है. ऐसे में ये जरूरी है कि आप अपने डाइट में कुछ ऐसी चुनिंदा चीजों को शामिल करें, जिससे आपकी फिटनेस बरकरार रहे. इस काम के लिए सिंघाड़ा बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. सिंघाड़ा का सेवन करने से स्वास्थ्य को बहुत से फायदे भी हैं और इसके सेवन से रोगों से लड़ने में शरीर को मदद भी मिलती है.

धनवंतरी क्षमा प्राकृतिक वन औषधि योगांजलि आरोग्य केंद्र रीवा से जुड़े वैद्य एलएम मिश्रा ने बताया कि सिंघाड़ा स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. इस फल में पोटैशियम, जिंक, विटामिन-बी, विटामिन-ई जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालते हैं. इससे अच्छी सेहत बनती है. इस फल को खाने से आसानी से पेट भी भर जाता है.

इतने ढेर सारे लाभ
सिंघाड़े का सेवन करने से बार-बार भूख नहीं लगती और व्यक्ति ओवर ईटिंग से बचाता है. इसलिए वजन कम करने में सिंघाड़ा मददगार है. सिंघाड़ा से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. हाई बीपी के मरीजों के लिए भी सिंघाड़ा बेहद फायदेमंद है. सिंघाड़े के सेवन से इम्यून सिस्टम को भी मजबूती मिलती है. बालों को स्वस्थ रखने में भी सिंघाड़ा मदद करता है.

रीवा में खूब होती है सिंघाड़े की खेती
रीवा जिले में सिंघाड़ा फल आसानी से मिल जाता है. यहां सिंघाड़े की अच्छी खेती होती है. जिले में हर 10 किलोमीटर के दायरे में कोई न कोई बड़ा तालाब है, जहां सिंघाड़े की खेती होती है. रीवा के प्रत्येक सड़क-चौराहों पर सिंघाड़े की बिक्री करते लोग आपको आसानी से दिख जाएंगे. यहां से न सिर्फ सिंघाड़े का उत्पादन होता है, बल्कि प्रदेश के दूसरे शहरों में सिंघाड़ा बिक्री के लिए जाता है.

Tags: Health benefit, Health News, Local18, Rewa News

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *