DMCA.com Protection Status सड़क किनारे मिलने वाले ये पत्ते बेहद चमत्कारी, डायबिटीज का बजा देंगे बैंड, खाली पेट करें सेवन – News Market

सड़क किनारे मिलने वाले ये पत्ते बेहद चमत्कारी, डायबिटीज का बजा देंगे बैंड, खाली पेट करें सेवन

सड़क किनारे मिलने वाले ये पत्ते बेहद चमत्कारी, डायबिटीज का बजा देंगे बैंड, खाली पेट करें सेवन

[ad_1]

हाइलाइट्स

नीम के पत्तों को ब्लड शुगर कम करने में बेहद असरदार माना जा सकता है.
डायबिटीज ही नहीं, बल्कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी यह पत्ते रामबाण हैं.

Natural Ways To Control Diabetes: डायबिटीज बेहद खतरनाक बीमारी है, जो एक बार किसी को हो जाए, तो जिंदगीभर दवा लेनी पड़ती है. देश में करोड़ों लोग डायबिटीज से जूझ रहे हैं और इसे कंट्रोल करने के लिए दिन में कई बार दवा ले रहे हैं. आयुर्वेद में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के कई रामबाण तरीके बताए गए हैं, जिनमें नीम के पत्ते भी शामिल हैं. नीम के पत्तों को डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान माना जा सकता है. जानकारों की मानें तो खाली पेट नीम के पत्ते चबाने से शुगर के मरीजों का ब्लड शुगर तेजी से कंट्रोल हो सकता है और दवा से ज्यादा असर देखने को मिल सकता है. नीम के पत्तों में कई नेचुरल तत्व होते हैं, जो डायबिटीज से काफी हद तक राहत दिला सकते हैं. अगर आप भी शुगर के मरीज हैं, तो आप फ्री में नीम के पत्तों से इसे कंट्रोल कर सकते हैं.

अलीगढ़ आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सरोज गौतम के मुताबिक डायबिटीज होने पर लोगों के शरीर में इंसुलिन नामक हॉर्मोन की कमी हो जाती है या यह सही तरीके से काम नहीं कर पाता है. ऐसी कंडीशन में ब्लड शुगर तेजी से बढ़ जाता है. इंसुलिन ब्लड शुगर को कंट्रोल करने वाला हॉर्मोन है. नीम के पत्तों में पावरफुल फ्लेवोनोएड्स और अन्य कंपाउंड होते हैं, जो पैंक्रियाज को स्टिम्युलेट कर इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ा देते हैं. इससे ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है. डायबिटीज के मरीज अगर सुबह खाली पेट 5-6 नीम की पत्ते चबाकर खाएं, तो उनका शुगर लेवल कुछ ही दिनों में काफी हद तक कंट्रोल हो सकता है. नीम के पत्ते खाने के बाद पानी पी सकते हैं. नीम के पत्तों को स्किन डिजीज से छुटकारा दिलाने की शक्ति होती है.

डॉक्टर की मानें तो आयुर्वेद में सदियों से नीम के पत्तों का इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जा रहा है. नीम की पत्तों में तिक्त और कषाय रस पाए पाते हैं, जो शरीर में जाकर मधुर रस यानी शुगर लेवल को कम कर देते हैं और डायबिटीज के मरीजों को राहत मिल जाती है. सिर्फ डायबिटीज ही नहीं, बल्कि ब्लड प्रेशर के मरीज भी नीम के पत्तों का सेवन कर लाभ उठा सकते हैं. हालांकि नीम के पत्ते सभी को नहीं खाने चाहिए. जो लोग फिजिकली कमजोर हैं, उन्हें नीम के पत्ते नहीं खाने चाहिए. गर्भवती महिलाओं, ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं, बुजुर्ग और छोटे बच्चों को नीम के पत्ते नहीं खाने चाहिए. ऐसा करने से उनकी सेहत बिगड़ सकती है. ध्यान रहे कि नीम के पत्तों का इस्तेमाल दवा के तौर पर करना चाहिए. ज्यादा इस्तेमाल करने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें- खड़े होकर, बैठकर या लेटकर? किस तरह पानी पीना ज्यादा फायदेमंद, आयुर्वेद में इस पोजीशन को बताया गया है बेस्ट

यह भी पढ़ें- अंडा-दूध से 100 गुना ताकतवर है यह दाल, सेवन से शरीर में आएगी पहलवान सी ताकत, डायबिटीज में भी राणबाण

Tags: Blood Sugar, Diabetes, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *