DMCA.com Protection Status विटामिन और मिनरल से भरपूर है दिवाली पर मिलने वाला यह ‘राम फल’, जानें फायदे – News Market

विटामिन और मिनरल से भरपूर है दिवाली पर मिलने वाला यह ‘राम फल’, जानें फायदे

विटामिन और मिनरल से भरपूर है दिवाली पर मिलने वाला यह 'राम फल', जानें फायदे

[ad_1]

निखिल स्वामी/बीकानेर. बाजार में सीजन के अनुसार फल आ रहे है. लोग भी इन सीजन के फल को काफी पसंद करते है. ऐसा ही एक फल बाजार में आया है. जो बीकानेर के फ्रूट मार्केट में लोग आकर ले जा रहे है. हम बात कर रहे है राम फल की. यह राम फल दिवाली के समय आता है. राम फल को तेंदू फल भी कहते है. जो टमाटर की तरह दिखता है. यह पीला, लाल और नारंगी रंग सा दिखता है. वही आकर में गोल होता है. यह फल एकदम रसदार और खाने में स्वादिष्ट होता है. यह खाने में खजूर और आलू बखारे का स्वाद जैसा होता है. इस फल में कई विटामिन और मिनरल्स कई गंभीर बीमारियों को दूर रखता है.

दुकानदार आशिक हुसैन ने बताया कि बाजार में राम फल आया है. यह हरिद्वार से आ रहा है. इस फल के दो सीजन होते है. हरिद्वार का फल नवंबर में आता है जबकि दूसरे सीजन में जनवरी में आता है. यह हिमाचल प्रदेश से आता है. यह फल दीपावली के समय ही आता है. यह फल अभी गोल आकार के आने लग रहा है. वहीं हिमाचल प्रदेश से आने वाला फल आकार में लंबा होगा. यह बाजार में 200 से 300 रुपए किलो बेचा जा रहा है.

वे बताते है कि इस फल को खाने के कई फायदे है. इसमें विटामिन सी होता है. अगर शरीर में खून की कमी होती है तो यह फल उस कमी को पूरा करता है. इस फल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह वजन को नियंत्रित करने और पाचन क्रिया को सही रखने में सहायक है. यह शरीर में सूजन को भी कम करता है. इसके अलावा यह जोड़ों में दर्द से राहत पहुंचाने में मदद करता है. यह फल हार्ट के लिए भी काफी फायदेमंद है.

.

FIRST PUBLISHED : November 4, 2023, 20:16 IST

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *