DMCA.com Protection Status रोज शुगर की दवाई खाने वाले ध्यान दें! डायबिटीज़ कम करते-करते कहीं लग न जाए नया रोग, आज ही सुधारें ये गलती – News Market

रोज शुगर की दवाई खाने वाले ध्यान दें! डायबिटीज़ कम करते-करते कहीं लग न जाए नया रोग, आज ही सुधारें ये गलती

रोज शुगर की दवाई खाने वाले ध्यान दें! डायबिटीज़ कम करते-करते कहीं लग न जाए नया रोग, आज ही सुधारें ये गलती

[ad_1]

डायब‍िटीज के जो मरीज अगर मॉर्न‍िंग या इवन‍िंग वॉक, कसरत और योगा नहीं कर पाते हैं उनको ज्‍यादातर दवाओं के भरोसे ही शुगर लेवल को कंट्रोल करने की कोश‍िश करते हैं. डायबिटीज आउट ऑफ कंट्रोल होने पर मरीज दवाइयों का का हैवी डोज लेते हैं या फ‍िर का शुगर लेवल थोड़ा ऊपर होता है तो कम डोज की दवाई लेते हैं. पर क्‍या अन्‍य दवाइयों की तरह मधुमेह (डायब‍िटीज) की दवाई भी लगातार लेने के भी नुकसान हो सकते हैं. इस मामले में हमने यून‍िवर्स‍िटी कॉलेज ऑफ मेड‍िकल साइंसेस व जीटीबी अस्‍पताल के मेड‍िस‍िन व‍िभाग के प्रोफेसर डॉ. अम‍ितेश अग्रवाल से बात की और उन्‍होंने बताया क‍ि मरीजों को क्‍या करना चाह‍िए.

1- क्‍या रोज-रोज डायब‍िटीज की दवाई खाने का कोई नुकसान भी होता है?
डायब‍िटीज कंट्रोल करने के ल‍िए रोजाना दवाई लेना आमतौर पर सुरक्षित और आवश्यक है. हालांकि, कुछ संभावित चिंताएं हैं जिनके बारे में जागरूक होना आवश्यक है.

1.हाइपोग्लाइसीमिया (लो ब्‍लड शुगर): मधुमेह की कुछ दवाएं, विशेष रूप से इंसुलिन और कुछ अन्‍य दवाएं ब्‍लड शुगर लेवल को कम कर सकती हैं. यदि आप ये दवाएं लेते हैं और उन्हें भोजन के सेवन या शारीरिक गतिविधि के साथ संतुलित नहीं करते हैं, तो आपको हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है, जो खतरनाक हो सकता है. नियमित रूप से अपने ब्‍लड शुगर की निगरानी करना महत्वपूर्ण है.

2. दवा के दुष्प्रभाव: सभी दवाओं की तरह डायब‍िटीज की दवाओं के भी दुष्प्रभाव हो सकते हैं. ये दुष्प्रभाव आपके द्वारा ली जा रही दवा के प्रकार के आधार पर भिन्न हो सकते हैं. सामान्य दुष्प्रभावों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं, वजन बढ़ना या एलर्जी प्रतिक्रियाएं शामिल हो सकती हैं.

3.ड्रग इंटरेक्शन: यदि आप कई दवाएं लेते हैं, तो ड्रग इंटरेक्शन की संभावना होती है. कुछ दवाएं मधुमेह की दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं और उनकी प्रभावशीलता या सुरक्षा को प्रभावित कर सकती हैं.

2- क्‍या डायब‍िटीज का मरीज सीजन वाले फल खा सकता है और क‍िसी सब्‍जी को लेकर रोक है?

हां, मधुमेह रोगी मौसमी फल खा सकते हैं, लेकिन सीमित मात्रा में.

ज‍िन फलों को शुगर के मरीजों को नहीं खाना चाह‍िए: फल जूस, गन्ने का रस, केला, आम, अंगूर, चीकू, खजूर, आलू, अरबी, शकरकंदी, जिमीकंद, कचालू, चुकंदर,

अच्छे खाद्य पदार्थ: कच्ची सब्जियां, जैसे गाजर, मूली, प्याज, टमाटर, सलाद, खीरा,

Tags: Diabetes

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *