DMCA.com Protection Status मांस-मछली को छोड़िए, लोहे की तरह हड्डियों को मजबूत करने के लिए 5 फूड खाइए – News Market

मांस-मछली को छोड़िए, लोहे की तरह हड्डियों को मजबूत करने के लिए 5 फूड खाइए

मांस-मछली को छोड़िए, लोहे की तरह हड्डियों को मजबूत करने के लिए 5 फूड खाइए

[ad_1]

हाइलाइट्स

डेयरी प्रोडक्ट में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है.
रोजाना कैल्शियम रिच फूड का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं.

Foods For Strong Bones: शरीर को को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए कई पोषक तत्व और विटामिंस की जरूरत होती है. किसी भी विटामिंस या पोषक तत्व की कमी होने पर कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. कैल्शियम भी शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए बेहद जरूरी. इसकी कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. मांसाहारी लोगों को तो आसानी से कैल्शियम की पूर्ति हो जाती है, लेकिन शाकाहारी लोगों को इसके लिए हेल्दी फूड्स का सेवन करना होता है. आइए आज हम आपको कैल्शियम से भरपूर शाकाहारी फूड्स के बारे में बताते हैं.

1.ब्रोकली: मेडिकलन्यूजटुडे में छपी एक खबर के मुताबिक, ब्रोकली में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. कई पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण ब्रोकली को सुपरफूड की श्रेणी में रखा जाता है. इसमें विटामिन सी, के और फोलेट भी पाया जाता है, जो सभी सेल ग्रोथ और रिप्रोडक्शन को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके नियमित सेवन से शरीर में कैल्शियम की भरपाई होती है. जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं.

2. डेयरी प्रोडक्ट: डेयरी प्रोडक्ट्स में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. दूध, दही, पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स कैल्शियम से भरपूर होते हैं. इनके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं. साथ ही ये सेहत को अन्य कई लाभ भी देते हैं.

ये भी पढ़ें- सुबह की यह एक कप चाय घटाएगी मोटापा, बढ़ी हुई तोंद करेगी कम, सेहत को देगी 5 कमाल के फायदे

3. सोयाबीन: सोयाबीन सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है. इसमें प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. रोजाना इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनती हैं. इसका रोजाना सेवन करने से उम्र अधिक होने पर भी हड्डियां मजबूत बनी रहती हैं.

4. बादाम: ड्राई फ्रूट्स में कई तरह के पोषक तत्व और विटामिंस पाए जाते हैं. बादाम में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. बादाम उन ड्राई फ्रूट में गिना जाता है, जो शरीर को कई लाभ देता है. यह बाल, आंख के लिए तो फयदेमंद है. साथ ही इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनती हैं. बादाम में कैल्शियम के अलावा विटामिन ई और फैटी एसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने में लाभकारी है.

ये भी पढ़ें- 60 की उम्र में भी दिखना चाहते हैं 30 के, रोज खाएं यह सफेद चीज, स्किन को बनाए हेल्दी और चमकदार

5. पालक का सेवन: हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. हड्डियों को मजबूत करने के लिए आप पालक जैसी हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. पालक के रोजाना सेवन से हड्डियों को कैल्शियम की डेली जरूरत का लगभग 25 प्रतिशत कैल्शियम मिल जाता है.

Tags: Health, Health benefit, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *