DMCA.com Protection Status महिलाओं के लिए वरदान है ये छाल, सेवन करने से 5 बीमारियों की हो जाएगी छुट्टी, जानें इस्तेमाल का तरीका – News Market

महिलाओं के लिए वरदान है ये छाल, सेवन करने से 5 बीमारियों की हो जाएगी छुट्टी, जानें इस्तेमाल का तरीका

महिलाओं के लिए वरदान है ये छाल, सेवन करने से 5 बीमारियों की हो जाएगी छुट्टी, जानें इस्तेमाल का तरीका

[ad_1]

Ashoka Tree Bark Benefits: आयुर्वेद में कई ऐसे पौधों का जिक्र है, जो सेहत के लिए उपयोगी साबित हुए हैं. इसमें अशोक का पेड़ टॉप पर हैं. इसकी छाल वैसे तो कई बीमारियों के लिए औषधि है, लेकिन ये महिलाओं के लिए वरदान साबित हुई हैं. अशोक के पेड़ की छाल का उपयोग बवासीर, हड्डियों की समस्‍या, पेट की समस्‍या के इलाज में भी काफी उपयोगी है. इसके अलावा पीरियड पेन, व्‍हाइट डिस्‍चार्ज जैसी समस्‍याओं का भी इससे इलाज किया जाता रहा है. आइए यूएचएम जिला अस्पताल कानपुर की आयुर्वेदाचार्य डॉ. विभा वर्मा से जानते हैं कि अशोक के पेड़ की छाल कई और चमत्कारी लाभ.

01

Canva

पीरियड दर्द से आराम दिलाए: एक्सपर्ट के मुताबिक, अशोक के पेड़ की छाल के सेवन से पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द, ऐंठन को कम करने में मदद मिलती है. इस दर्द से राहत पाने के लिए आप अशोक के छाल का पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. वहीं, यदि यह परेशानी बढ़ती है तो डॉक्टर की सलाह बेहद जरूरी है.  (Image- Canva)

02

Canva

वाइट डिस्चार्ज में लाभकारी: महिलाओं में होने वाली वाइट डिस्चार्ज यानी ल्यूकोरिया की समस्‍या के इलाज के लिए अशोक की छाल बेहद उपयोगी औषधि है. इसका उपयोग करने के लिए आप अशोक की छाल को पानी में उबालें और चाय की तरह पी लें. हालांकि, ध्‍यान रखें कि पानी को तब तक उबालते रहें जब तक कि पानी आधा न हो जाए.  (Image- Canva)

03

Canva

त्वचा के लिए फायदेमंद: अशोक के पेड़ की छाल से त्वचा की कई समस्‍याओं को भी ठीक किया जा सकता है. अगर आप अशोक की छाल का पाउडर पानी में मिलाकर पिएं तो इससे खून साफ होता है जिससे त्वचा पर निखार आता है. इसके सेवन से ऑयली और डल स्किन की समस्‍या भी ठीक भी हो सकती है.  (Image- Canva)

04

Canva

हड्डियों के लिए लाभकारी: अशोक की छाल हड्डियों के लिए अधिक फायदेमंद मानी जाती है. दरअसल, अशोक के पेड़ की छाल में फ्लेवोनॉयड्स, टैनिन और एनाल्जेसिक जैसे औषधीय गुण होते हैं, जो हड्डियों के लिए जरूरी तत्‍व होते हैं. इसके नियमित इस्तेमाल से हड्डियों को मजबूती मिलती है.  (Image- Canva)

05

Canva

पेट की समस्याएं दूर करें: अशोक के पेड़ की छाल के सेवन से पेट के कीड़ों को मारने में सहायता मिलती है और ये अपच, कब्ज समस्याओं में भी ठीक करता है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *