DMCA.com Protection Status बेसकीमती है इस ड्राईफूट्स का पानी, सेहत के लिए अमृत समान, 1 माह भी कर लिया सेवन तो सेहत को होंगे 5 बड़े लाभ – News Market

बेसकीमती है इस ड्राईफूट्स का पानी, सेहत के लिए अमृत समान, 1 माह भी कर लिया सेवन तो सेहत को होंगे 5 बड़े लाभ

बेसकीमती है इस ड्राईफूट्स का पानी, सेहत के लिए अमृत समान, 1 माह भी कर लिया सेवन तो सेहत को होंगे 5 बड़े लाभ

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle / बेसकीमती है इस ड्राईफूट्स का पानी, सेहत के लिए अमृत समान, 1 माह भी कर लिया सेवन तो सेहत को होंगे 5 बड़े लाभ

Benefits Of Raisin water: सेहत को फिट रखने के लिए ड्राईफूट्स अहम भूमिका निभाते हैं. किशमिश इनमें से एक है. इसे अंग्रेजी में रैसिन्स कहा जाता है. लोग रैसिन्स को कई तरह से खाते हैं, लेकिन भिगोकर खाने से यह दोगुना लाभकारी हो जाती है. दरअसल, पानी में भीगी किशमिश में विटामिन, मिनरल और फाइबर होते हैं, जोकि हेल्थ के लिए कई तरह से फायदेमंद है. गौर करने वाली बात ये है कि लोग किशमिश के पानी को फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ये पानी सेहत के लिए अमृत समान हो जाता है. किशमिश का पानी केवल हमारे शरीर ही नहीं, बल्कि दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद है. किशमिश का पानी पीने के फायदे और नुकसान के बारे में News18 को विस्तार से बता रही हैं हिम्स हॉस्पिटल लखनऊ की कंसलटेंट डाइटिशियन शीतल गिरी-

01

Canva

पेट की समस्याओं से राहत: डाइटिशियन शीतल गिरी बताती हैं कि, किशमिश का पानी आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स का अच्छा स्रोत माना जाता है. यदि आप एसिडिटी प्रॉब्लम्स से गुजर रहे हैं, तो इस पानी को पीने से आपके पेट में एसिड रेगुलेट रहेगा. साथ ही इसकी एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज के कारण यह इंटेस्टाइनल फंक्शन को सुधारने और गट में बैक्टीरिया को रेगुलेट करने में मदद कर सकता है.  (Image- Canva)

02

Canva

बॉडी से टॉक्सिन्स निकाले: लीवर नैचुरली शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का काम करता है, लेकिन गलत खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण यह ठीक से काम नहीं कर पाता है. इसका मतलब है कि लिवर से टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकाल पा रहे हैं. ऐसे में किशमिश के पानी सेवन किया जा सकता है. ऐसा करने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं.  (Image- Canva)

03

Canva

इम्युनिटी बूस्ट करे: एक्सपर्ट के मुताबिक, किशमिश का पानी हमारे शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करता है. दरअसल, किशमिश के पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसलिए यह इम्युनिटी को बूस्ट करने में और कई बीमारियों को दूर करने में लाभकारी है.  (Image- Canva)

04

Canva

वजन घटाए: शरीर के बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए भी किशमिश के पानी का सेवन किया जा सकता है. बता दें कि, किशमिश के पानी को पीने से एक्स्ट्रा कैलोरीज कम होती है. साथ ही इस पानी में नेचुरल ग्लूकोज होता है, जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है.  (Image- Canva)

05

Canva

अनिद्रा से बचाए: नींद हमारे रुटीन का अहम हिस्सा है. लेकिन, बदलती लाइफस्टाइल में लोग भरपूर नींद नहीं ले पाते हैं. इससे निजात पाने के लिए किशमिश के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. दरअसल, किशमिश के पानी में मेलाटोनिन होता है, जो जल्दी नींद आने में मदद करता है.  (Image- Canva)

06

Canva

किशमिश पानी के नुकसान: डाइटिशियन के अनुसार, किशमिश के पानी में कैलोरीज और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. वैसे तो इसे अधिकतर मामलों में सुरक्षित माना गया है. लेकिन, दुर्लभ मामलों में इससे एलर्जिक रिएक्शंस हो सकते हैं. इसलिए किसी भी परेशानी से बचने के लिए एक्सपर्ट की सलाह जरूरी है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *