DMCA.com Protection Status बीमारियों का दुश्मन है ये फल… सेब-अनार से भी सस्ता, शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक हो जाएगी छुट्टी! – News Market

बीमारियों का दुश्मन है ये फल… सेब-अनार से भी सस्ता, शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक हो जाएगी छुट्टी!

बीमारियों का दुश्मन है ये फल... सेब-अनार से भी सस्ता, शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक हो जाएगी छुट्टी!

[ad_1]

आदित्य कृष्ण/अमेठी: संसार के हर एक वृक्ष में कुछ न कुछ औषधीय गुण होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं. ऐसे में कुछ खास औषधीय गुण वाले फायदेमंद पौधे हैं, जो सेहत को एकदम फिट रखने में रामबाण औषधि की तरह काम करते हैं. हम ऐसे ही एक वृक्ष की बात कर रहे हैं जिसके एक नहीं बल्कि हजारों फायदे हैं. ये है आंवला.

डॉक्टर मनोज तिवारी (बीएएमएस) बताते हैं कि आंवला का उपयोग विभिन्न रोगों में किया जाता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. स्कीन की समस्या में झुर्रियां और रूखापन खत्म करने का काम भी यह करता है. इसके अलावा हेयर फॉल और शुगर कम करने में भी यह मददगार है. डॉक्टर मनोज तिवारी बताते हैं कि आंवला की कैंडी, आंवला का जूस, आवाले का तेल या फिर आवाले का अचार, मुरब्बा सब सेहत के लिए फायदेमंद है. यह विटामिन सी से भरपूर होता है. शरीर को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है.

वजन कम करने में मददगार
दिखने में भले ही छोटा हो होता है लेकिन इस फल में सेहत के गुणों का खजाना है. आंवला खाने से वजन कम करने में काफी मदद मिलती है. इस फल में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है जिस वजह से यह फैट की तरह शरीर में स्टोर नहीं होता और वजन को बढ़ाने से रोकता है. इसके साथ ही आंवला में फाइबर होता है जो काफी देर तक पेट भरा रखता है जिसकी वजह से कब्ज की समस्या भी खत्म होती हैं.

डायबिटीज में भी मददगार
अक्सर लोग कम उम्र में ही डायबिटीज का शिकार हो जाते हैं ऐसे में ब्लड शुगर बढ़ने की वजह से लोगों को काफी खतरा रहता है. डायबिटीज के खतरे को रोकने के लिए भी आंवला महत्वपूर्ण औषधि है आंवला खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है. और इसे अपने खान-पान में शामिल कर डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है इसके जूस का सेवन करने से डायबिटीज का खतरा कम होता.

हार्ट अटैक रोकने में करता है मदद
डॉक्टर के मुताबिक आंवला एन्टीआक्सीडेंट से भरा हुआ होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ब्लड प्रेशर कम करने के साथ शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है. जिससे हार्ट अटैक की समस्या ना के बराबर होती है और लोग हार्ट अटैक से बच सकते हैं.

बालों के लिए फायदेमंद
औषधि गुणों में शुमार अंवाला काफी फायदेमंद होता है. आवाले का तेल इस्तेमाल करने से बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है. यह बालों को मजबूत करता है और काला और घना बनाता है. इसके सेवन करने के साथ-साथ आंवलाके तेल के इस्तेमाल से बाल कम टूटते हैं और जल्दी सफेद नहीं होते.

Tags: Health, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *