DMCA.com Protection Status बात-बात पर झन्ना रहा है आपका दिमाग, इस जरूरी विटामिन की हो सकती है कमी – News Market

बात-बात पर झन्ना रहा है आपका दिमाग, इस जरूरी विटामिन की हो सकती है कमी

बात-बात पर झन्ना रहा है आपका दिमाग, इस जरूरी विटामिन की हो सकती है कमी

[ad_1]

हाइलाइट्स

विटामिन बी12 हमारे सेंट्रल नर्वस सिस्टम के लिए जरूरी होता है.
इस विटामिन की कमी होने पर बार-बार तेज सिरदर्द होने लगता है.

Symptoms of Vitamin B12 Deficiency: हमारे शरीर को ऊर्जा उत्पादन, डीएनए सिंथेसिस और सेंट्रल नर्वस सिस्टम का कामकाज सही बनाए रखने के लिए विटामिन B12 की जरूरत होती है. यह शरीर के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्वों में शुमार होता है और सामान्य तौर पर खाने-पीने की चीजों से मिलता है. हालांकि बड़ी संख्या में लोग विटामिन B12 अब्जॉर्प्शन और सही डाइट न लेने की वजह से इस विटामिन की कमी का शिकार हो जाते हैं. इस विटामिन की कमी होने पर लोगों को कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं. किसी भी उम्र के लोगों को इस विटामिन की कमी का सामना करना पड़ सकता है.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार खाने-पीने की चीजों से विटामिन B12 को अवशोषित करने की क्षमता उम्र के साथ कम होती जाती है. यही कारण है कि बुजुर्गों में इस विटामिन की कमी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है. हालांकि बच्चों, टीनएजर्स, प्रेग्नेंट महिलाएं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी इस विटामिन की कमी से बचने की विशेष जरूरत होती है. इस विटामिन की कमी होने पर लोगों को अत्यधिक थकान, स्किन पीली होना, डिप्रेशन जैसे लक्षण नजर आना, अत्यधिक सिरदर्द, कॉन्स्टिपेशन, गैस, ब्लॉटिंग, काम पर फोकस न कर पाना और मेंटल प्रॉब्लम्स जैसे कई संकेत नजर आने लगते हैं.

विटामिन बी12 की कमी होने पर कई लोगों के मुंह और जीभ में दर्द, सूजन भी होने लगती है. कई वयस्क और बच्चे जिनमें बी12 की कमी है, उन्हें शरीर के कुछ हिस्सों जैसे हाथ और पैर में जलन या चुभन महसूस होती है. शुगर कंट्रोल करने वाली दवा मेटफॉर्मिन लेने वाले डायबिटीज के मरीजों में विटामिन बी12 की कमी होने का खतरा अधिक होता है, क्योंकि यह दवा शरीर में विटामिन बी12 के अवशोषण को कम कर सकती है. इसकी वजह से कई हेल्थ एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि नियमित रूप से मेटफॉर्मिन लेने वाले लोगों को विटामिन बी12 की कमी की समय-समय पर जांच करानी चाहिए.

विटामिन बी12 की कमी आमतौर पर खाने-पीने की चीजों से पूरी की जाती है. दूध, दही, पनीर, अंडा, सैल्मन मछली, टूना फिश, फोर्टिफाइड अनाज, ऑर्गन मीट और नॉन डेयरी मिल्क में विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा होती है. इन फूड्स का सेवन करने से लोगों को इस विटामिन की कमी से छुटकारा मिल सकता है. हालांकि कई बार खाने-पीने की चीजों से इस विटामिन की पूर्ति नहीं हो पाती है. ऐसी कंडीशन में डॉक्टर इस विटामिन के सप्लीमेंट्स देते हैं. लोग इन सप्लीमेंट्स को लेकर पर्याप्त विटामिन बी12 प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि ये सप्लीमेंट्स डॉक्टर की सलाह के बाद ही लेने चाहिए.

यह भी पढ़ें- रोज साबुन से रगड़कर धोएं शरीर के ये 3 अंग, वरना करोड़ों बैक्टीरिया कर देंगे अटैक, होना पड़ सकता है शर्मिंदा

यह भी पढ़ें- जो काम दवा न कर पाए, वह 2 इंच की लकड़ी कर देगी ! सैकड़ों सालों से हार्ट डिजीज से दिला रही छुटकारा

Tags: Health, Lifestyle, Vitamin b

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *