DMCA.com Protection Status बात-बात पर गुस्से से हो जाते हैं लाल? अपनाएं 5 आसान तरीके, हमेशा रहेंगे कूल-कूल – News Market

बात-बात पर गुस्से से हो जाते हैं लाल? अपनाएं 5 आसान तरीके, हमेशा रहेंगे कूल-कूल

बात-बात पर गुस्से से हो जाते हैं लाल? अपनाएं 5 आसान तरीके, हमेशा रहेंगे कूल-कूल


हाइलाइट्स

गुस्सा कंट्रोल करने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज या योग करना चाहिए.
गुस्सा आने पर आप अचानक कोई फैसला न लें, वरना यह गलत हो सकता है.

Simple Ways To Control Anger: कई लोग घर से लेकर वर्कप्लेस तक काफी शांत और कूल दिखाई देते हैं, जबकि कुछ लोग गुस्सैल स्वभाव के होते हैं. गुस्सा को लेकर एक कहावत भी है कि आपकी तो नाक पर गुस्सा रहता है. लोग छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा हो जाते हैं और इसकी वजह से कई आक्रामक रवैया अपनाते हैं. गुस्से की वजह से लड़ाई-झगड़े की नौबत आ जाती है. गुस्से की वजह से रिश्ते भी बिखर जाते हैं और लोगों को जिंदगीभर अफसोस रहता है. कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि गुस्से में लोग अक्सर गलत फैसले लेते हैं. गुस्सा न सिर्फ हमारे करियर और पर्सनल लाइफ को खराब करता है, बल्कि हमारी सेहत को भी बुरी तरह बर्बाद करता है. अत्यधिक गुस्से की वजह ब्लड प्रेशर से लेकर कई मेंटल प्रॉब्लम भी हो सकती हैं. आपको गुस्सा कंट्रोल करने के 5 आसान तरीके बता रहे हैं.

क्लीवलैंड क्लीनिक की रिपोर्ट के मुताबिक गुस्सा कंट्रोल करने के लिए लोगों को गुस्सा आते ही थोड़ी देर पॉज (Pause) लेना चाहिए. आप 10 तक गिनती गिनें और कुछ देर के लिए आंखें बंद कर लें. इसके बाद कुछ देर के लिए कमरे से बाहर चले जाएं और कुछ देर वॉक कर लें. इस दौरान खुद को शांत करने की कोशिश करें.

– गुस्सा कंट्रोल करने के लिए आप कुछ सेकंड्स तक गहरी सांस लें. इससे आपके दिमाग को रीसेट होने में मदद मिलेगी. यह देखा गया है कि श्वास क्रिया आपको अधिक आराम की स्थिति में लाने, आपके तंत्रिका तंत्र को शांत करने और आपको फ्लाइट एंड फाइट मोड से बाहर निकालने में मदद करती है.

– आप गुस्सा शांत करने के लिए सबसे पहले यह सोचें कि आपको गुस्सा किस बात पर आ रहा है. उस परेशानी से बाहर निकलने की कोशिश करें. गुस्सा के कारण को परिभाषित करने से आपके क्रोध के चक्र से बाहर निकलने के लिए एक रोडमैप बनाने में मदद मिल सकती है.

– अगर आप नेचर के साथ समय बिताएंगे, तो गुस्से को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलेगी. पार्क में टहलने और पौधों को पानी देने जैसी छोटी-छोटी एक्टिविटी आपको कूल रहने में मदद कर सकती हैं. अगर आपको गुस्सा आए, तो आप ठंडे पानी से नहा सकते हैं. इससे आपका गुस्सा भी ठंडा हो जाएगा.

– नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से गुस्सा और तनाव को दूर करने में मदद मिल सकती है. आप गुस्सा आने पर अपने भरोसेमंद व्यक्ति से बात करें. इससे आप बेहतर महसूस करेंगे. गुस्सा आने पर अगर आप अपनी पसंदीदा एक्टिविटीज करेंगे, तो इससे भी आपको काफी हद तक राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें- इस 10 फीट लंबी घास का जूस बेहद चमत्कारी, शरीर में डाल देगा घोड़े जैसी ताकत ! गर्मियों के लिए रामबाण

यह भी पढ़ें- कुर्सी पर घंटों बैठे रहना पेट के लिए खतरनाक ! इन 10 परेशानियों का हो सकते हैं शिकार, जानें बचाव के तरीके

Tags: Health, Lifestyle, Trending news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *