DMCA.com Protection Status पेट में दर्द, सूजन और कब्ज से हैं परेशान? इस फल से छूमंतर हो जाएगी सभी बीमारी, फाइबर की नहीं होने देगा कमी – News Market

पेट में दर्द, सूजन और कब्ज से हैं परेशान? इस फल से छूमंतर हो जाएगी सभी बीमारी, फाइबर की नहीं होने देगा कमी

पेट में दर्द, सूजन और कब्ज से हैं परेशान? इस फल से छूमंतर हो जाएगी सभी बीमारी, फाइबर की नहीं होने देगा कमी

[ad_1]

अमित कुमार/समस्तीपुर. कब्ज से आमतौर पर लगभग लोग परेशान हैं. यह एक महत्वपूर्ण बीमारी हो गई है. इससे कई लोग परेशान रहते हैं. इससे पेट में दर्द, सूजन और अन्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. कब्ज के कई कारण हो सकते हैं. इसमें से मुख्य कारणों में अपर्याप्त आहार, शरीर में फाइबर की कमी, अनियमित भोजन समय, व्यायाम या शारीरिक गतिविधि की कमी, अपर्याप्त नींद और तनाव शामिल है. इन सभी की वजह से कब्ज की बीमारी से कई लोग परेशान रहते हैं. इस गंभीर बीमारी का रामबाण इलाज एक फल से कर सकते हैं. गूलर का फल के साथ-साथ अंजीर को फुला कर सेवन करने से कब्ज की बीमारी से राहत मिलती है.

आयुर्वेदाचार्य राज रितेश ने लोकल 18 से बात करते हुए कहा कि विटामिन और खनिजों के अलावा, गूलर में आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो इसे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए फायदेमंद है.

क्या कहते हैं आयुर्वेद आचार्य
समस्तीपुर जिले के पटोरी अनुमंडलीय अस्पताल में कार्यरत आयुर्वेदाचार्य राज रितेश ने कहा कि फाइबर की कमी के कारण लोग अक्सर कब्ज से पीड़ित होते हैं. इस स्थिति को कम करने के लिए गूलर के फल का सेवन करना अत्यधिक फायदेमंद होता है. इसे सब्जी के रूप में या उबालकर हलवे के रूप में खाया जा सकता है. इसके अतिरिक्त, राज रितेश ने कई कारकों का उल्लेख किया जो कब्ज में योगदान करते हैं, जैसे अनियमित भोजन का समय, अपर्याप्त नींद, खराब आहार संबंधी आदतें, अपर्याप्त फाइबर का सेवन, व्यायाम की कमी और सीमित शारीरिक गतिविधि. ये सभी कारक उपरोक्त स्थिति को जन्म दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि इन बीमारी से मुक्ति के लिए गूलर के फल का सेवन के साथ-साथ सब्जी खाने पर ज्यादा फोकस करें.

Tags: Bihar News, Health benefit, Health News, Local18, Samastipur news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *