DMCA.com Protection Status पहाड़ों में 4 महीने मिलने वाला ये दुर्लभ फल करता है वजन और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, चेहरे पर भी लाएगा ग्लो – News Market

पहाड़ों में 4 महीने मिलने वाला ये दुर्लभ फल करता है वजन और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, चेहरे पर भी लाएगा ग्लो

पहाड़ों में 4 महीने मिलने वाला ये दुर्लभ फल करता है वजन और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, चेहरे पर भी लाएगा ग्लो

[ad_1]

ईशा बिरोरिया/ऋषिकेश : खुबानी पहाड़ी राज्यों में पाए जाने वाला एक अत्यधिक पोषक फल है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. इस ड्राईफूट्स के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं लेकिन इसके फायदे गजब के हैं. खुबानी पहाड़ी में विटामिन ए, बी ,सी और विटामिन ई पाए जाते हैं. विटामिन के साथ-साथ इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस आदि भी होता है. खुबानी में फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है . ये फल आपके पाचन तंत्र को सुधारता है और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है. इसके अलावा खुबानी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करती है और बीमारियों से बचाती है.

लोकल 18 के साथ खास बातचीत में उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित स्थित पंडित ललित मोहन शर्मा परिसर के वनस्पति विज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर दिनेश रावत ने बताया कि खुबानी को वनस्पति विज्ञान में प्रूनस आर्मेनियाका के नाम से और आम भाषा में खुबानी या खुमानी के नाम से जाना जाता है. ये फल पहाड़ी क्षेत्रों में पाया जाता है और अप्रैल से अगस्त तक उपलब्ध मिलता है. इसके फल से लेकर बीज तक को खाया जा सकता है. खुबानी की गुठली के अंदर बादाम जैसा बीज पाया जाता है, जिसे खाने के अपने फायदे हैं. इस फल में 6 से ज्यादा मिनरल्स के साथ ही कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन पाए जाते हैं, वहीं इसमें भारी मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है.

वजन और कोलेस्ट्रॉल करता है कंट्रोल
दिनेश रावत ने बताया कि खुबानी में भरपूर मात्रा में डाइटरी फाइबर्स पाए जाते हैं, जो हमे कई सारी बीमारियों से बचाते हैं. रोजाना एक खुबानी खाने से बीमारी आने से पहले ही खत्म हो जाती है, क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है, इसलिए इसे खाने से आंखों से संबंधित बीमारी नहीं होती है, साथ ही यह एनीमिया से भी बचाती है. इसे खाने से हमारी त्वचा को भी कई फायदे होते हैं. स्किन में ग्लो आता है.कील, मुंहासे, स्किन इंफेक्शन आदि खुबानी खाने से दूर हो सकते हैं. साथ ही खुबानी हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है, जिससे मोटापा भी कम होता है और वजन नहीं बढ़ता.

Tags: Health News, Life18, Rishikesh news, Uttarakhand news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *