DMCA.com Protection Status डायबिटीज के मरीज रोज खाएं इस औषधीय पेड़ के पत्ते, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल, मिलेंगे चमत्कारी फायदे – News Market

डायबिटीज के मरीज रोज खाएं इस औषधीय पेड़ के पत्ते, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल, मिलेंगे चमत्कारी फायदे

डायबिटीज के मरीज रोज खाएं इस औषधीय पेड़ के पत्ते, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल, मिलेंगे चमत्कारी फायदे

[ad_1]

हाइलाइट्स

नीम के पत्तों को तमाम स्किन प्रॉब्लम्स के लिए भी वरदान माना जा सकता है.
डॉक्टर के अनुसार नीम के पत्ते गर्भवती महिलाओं और बच्चों को नहीं खाने चाहिए.

How Neem Leaves Control Diabetes: डायबिटीज सबसे खतरनाक बीमारियों में से एक है. अगर किसी व्यक्ति को यह बीमारी हो जाए, तो जिंदगीभर इसे झेलना पड़ता है. किसी भी इलाज के जरिए इसे पूरी तरह रिवर्स नहीं किया जा सकता है. इलाज के जरिए ब्लड शुगर लेवल को सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है. यह बीमारी दुनियाभर में तेजी से फैल रही है और भारत में करोड़ों लोग इसका शिकार हो चुके हैं. शुगर के मरीजों को अपने ब्लड शुगर लेवल को डेली मॉनिटर करना पड़ता है, ताकि यह अनकंट्रोल न हो. आज आपको डायबिटीज कंट्रोल करने का एक असरदार आयुर्वेदिक नुस्खा बता रहे हैं.

यूपी के अलीगढ़ आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सरोज गौतम के मुताबिक नीम के पत्ते डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान माने जा सकते हैं. इन पत्तों को सही तरीके से खाया जाए, तो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है. नीम के पत्तों में कई औषधीय गुण होते हैं, जो डायबिटीज को नियंत्रित करने में मददगार होते हैं. सदियों से आयुर्वेद में नीम के पत्तों का इस्तेमाल विभिन्न बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है. नीम की पत्तों में तिक्त और कषाय रस पाए पाते हैं, जो शरीर में जाकर मधुर रस यानी ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं.

नीम के कितने पत्ते खाने चाहिए?

आयुर्वेदिक डॉक्टर की मानें तो नीम के पत्तों में शक्तिशाली फ्लेवोनोइड्स और अन्य यौगिक पाए जाते हैं, जो हमारी पैंक्रियाज को स्टिम्युलेट कर देते हैं. इससे इंसुलिन सेंसिटिविटी बेहतर होती है और ब्लड शुगर को कम करने में आसानी होती है. शुगर के मरीज सुबह-सुबह खाली पेट 5-6 नीम की पत्ते चबाकर खा सकते हैं. आप नीम के पत्तों को खाने के बाद पानी पी सकते हैं. जो लोग ऐसा नहीं कर पाते हैं, वे नीम के पत्तों के बजाय खाने-पीने में नीम का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. नीम के पत्तों को स्किन डिजीज से राहत दिलाने में भी बेहद असरदार माना जा सकता है.

ऐसे लोग न खाएं नीम के पत्ते?

डॉ. सरोज गौतम के अनुसार नीम के पत्ते डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं. तमाम बीमारियों में इनका इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कुछ लोगों को नीम के पत्ते नहीं खाने चाहिए. शारीरिक रूप से कमजोर, गर्भवती महिलाओं, ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली फीमेल्स, बुजुर्ग और छोटे बच्चों को नीम के पत्ते नहीं खाने चाहिए. ऐसा करने से उनकी सेहत को नुकसान हो सकता है.

यह भी पढ़ें- फ्री में यूरिक एसिड की समस्या से मिलेगा छुटकारा ! तुरंत फॉलो करें डॉक्टर के बताए 5 टिप्स, दवा-गोली से ज्यादा दिखेगा असर

Tags: Blood Sugar, Diabetes, Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *