DMCA.com Protection Status चमत्कारी हैं ये छोटी-छोटी पत्तियां… मोटापा, एनीमिया, डायबिटीज को करें दूर, पेट के लिए तो अमृत! – News Market

चमत्कारी हैं ये छोटी-छोटी पत्तियां… मोटापा, एनीमिया, डायबिटीज को करें दूर, पेट के लिए तो अमृत!

चमत्कारी हैं ये छोटी-छोटी पत्तियां... मोटापा, एनीमिया, डायबिटीज को करें दूर, पेट के लिए तो अमृत!

[ad_1]

कैलाश कुमार/बोकारो. सहजन या मुनगा की छोटी-छोटी पत्तियों को आयुर्वेद में गुणकारी औषधि बताया गया है. यह पत्तियां सेहत के लिए लाभकारी मानी गई हैं. इसमें मौजूद औषधीय गुण बीमारियों को दूर करने में कारगर हैं. इसके चमत्कारी गुणों के बारे में वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक (एमडी आयुर्वेद) डॉ. राजेश पाठक ने बताया कि सहजन की पत्तियां और फल स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक भी हैं. इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद है.

एनीमिया: सहजन की पत्तियों में आयरन की भरपूर मात्रा होती है, जो हीमोग्लोबिन बढ़ाने में सहायक है. इससे एनीमिया को कम करने में मदद मिलती है. इसके लिए सहजन की पत्तियों को सुखाकर, उनका पाउडर बनाकर एक गिलास दूध या जूस के साथ दिन में एक बार लें तो सेहत में बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा.

मोटापा: सहजन की पत्तियों में मौजूद पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म को सुधारने में मदद करते हैं. इससे शरीर में मौजूद बैड कैलोरी बर्न होती है, जो मोटापा को नियंत्रित करने में कारगर है. इसके लिए रोजाना सहजन की पत्तियों के एक चम्मच पाउडर को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर पिएं तो मोटापा नियंत्रण होगा.

मजबूत पाचन तंत्र: सहजन में पाए जाने वाले पोषक तत्व मे एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जो पाचन प्रणाली को सुधारने में मदद करते हैं. पेट को स्वस्थ और साफ रखते हैं. इसके लिए रोजाना सहजन के पत्तियों के पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं, फर्क दिखेगा.

हृदय के लिए कारगर: सहजन में हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के औषधीय गुण हैं, जो हृदय को सेहतमंद रखने में मदद करते हैं. इसके लिए रोजाना एक गिलास सहजन के पत्तों का जूस का नियमित सेवन करें. हृदय से जुड़ी समस्या में आराम मिलेगा.

डायबिटीज: सहजन के पत्तियां ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए सबसे प्रभावशाली मानी गई हैं. इसके लिए रोजाना खाली पेट सहजन के पत्तों का आधा गिलास जूस बनाकर पिएं. शुगर लेवल कम करने में मदद मिलेगी. डायबिटीज से होने वाले नुकसान भी कम होंगे.

Tags: Bokaro news, Health benefit, Health News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *