DMCA.com Protection Status चमत्कारी औषधि है भगवान शिव का यह प्रिय फल, किडनी-लिवर को रखता है स्वस्थ, और भी हैं कई फायदे – News Market

चमत्कारी औषधि है भगवान शिव का यह प्रिय फल, किडनी-लिवर को रखता है स्वस्थ, और भी हैं कई फायदे

चमत्कारी औषधि है भगवान शिव का यह प्रिय फल, किडनी-लिवर को रखता है स्वस्थ, और भी हैं कई फायदे

[ad_1]

दीक्षा/ हल्द्वानी. बेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह कैल्शियम, फाइबर, विटामिन-सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है. गर्मियों में इसके रोजाना सेवन करने से पेट से जुड़ी समस्या से राहत मिलती है. यह सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. इसके सेवन से आप इस मौसम में होने वाली कई परेशानियों से बच सकते हैं.

यह फल हिन्दुओं के लिए बहुत पवित्र भी माना जाता है. मान्यता है कि भगवान शंकर को बेल का रस और इसके पत्ते काफी प्रिय हैं. इस फल में फाइबर, विटामिन और अन्य सभी पोषक तत्व होते हैं, जो मानव शरीर के लिए भी आवश्यक है. तो आइए जानते हैं बेल खाने के क्या फायदे हैं.

कब्ज से राहत दिलाने में मददगार

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. विनय ने लोकल 18 को बताया कि बेल में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कब्ज, दस्त जैसी परेशानियों से राहत दिलाने में मदद करता है. इसके लिए गर्मी के मौसम में आप नियमित रूप से बेल का सेवन नमक और काली मिर्च के साथ कर सकते हैं. जो प्राकृतिक रूप से पेट से जुड़ी समस्या को कम करने में सहायक है.

लिवर के लिए फायदेमंद
बेल में बीटा-कैरोटीन पाया जाता है. इसके अलावा इस फल में अन्य जरूरी तत्व थायमिन और राइबोफ्लेविन मौजूद होते हैं, जो लिवर से जुड़ी परेशानियों से राहत दिलाने में कारगर है.

किडनी को स्वस्थ रखता है
बेल में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को डिटॉक्स करते हैं. यह थायमिन और राइबोफ्लेविन से भरपूर होता है. अगर आप इस मौसम में रोजाना बेल का शरबत पीते हैं, तो इससे आपकी आंतें स्वस्थ रहती हैं और गुर्दे की कई तरह की समस्याएं कम हो सकती हैं.

इम्यून सिस्टम को मजबूत रखे
बेल में विटामिन-सी, प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. इसके रोजाना सेवन से आप एनर्जेटिक महसूस करेंगे. बेल में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों के विकास में भी बढ़ावा देता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *