DMCA.com Protection Status घटाना हो वजन या पाचन तंत्र रखना हो दुरुस्त, खानी शुरू कर दें ये मटर जैसी दिखने वाली सब्जी, कीमत 50 रुपये से भी कम – News Market

घटाना हो वजन या पाचन तंत्र रखना हो दुरुस्त, खानी शुरू कर दें ये मटर जैसी दिखने वाली सब्जी, कीमत 50 रुपये से भी कम

घटाना हो वजन या पाचन तंत्र रखना हो दुरुस्त, खानी शुरू कर दें ये मटर जैसी दिखने वाली सब्जी, कीमत 50 रुपये से भी कम

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle / घटाना हो वजन या पाचन तंत्र रखना हो दुरुस्त, खानी शुरू कर दें ये मटर जैसी दिखने वाली सब्जी, कीमत 50 रुपये से भी कम

Health Benefits Of Sem Phali: हरी सब्जियों का सेवन सेहत के लिए अधिक फायदेमंद माना जाता है. सेम फली इनमें से एक हैं. यह बींस की प्रजाति की एक सब्जी है. पोषक तत्वों से भरपूर सेम फली खाने में जितनी टेस्टी, सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद भी होती हैं. जी हां, सेम की फलियों में विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करते हैं. सेम की फलियां खाने से इम्युनिटी बूस्ट होती है, मोटापा कम होता और पाचनतंत्र दुरुस्त होता है. रिजेंसी हॉस्पिटल लखनऊ की डाइटिशियन रितु त्रिवेदी ने News18 को सेम की फलियों के कई और फायदे बताए हैं.

01

Canva

वजन घटाए: रितु त्रिवेदी बताती हैं कि, यदि आप मोटापे को लेकर परेशान हैं और सस्ता उपाय खोज रहे हैं. तो सेम फली एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. जी हां, सेम की फली में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है. इसको खाने से आपको बार-बार भूख नहीं लगती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है.  (Image- Canva)

02

Canva

इम्युनिटी बढ़ाए: सेम की फली में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने और बढ़ाने में मददगार होते हैं. ऐसे में यदि आपको भी सर्दी-जुकाम और दूसरे तरह के इंफेक्शन्स अक्सर परेशान करते रहते हैं, तो आपको जरूर सेम फली की सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.  (Image- Canva)

03

Canva

पाचन तंत्र ठीक करे: डाइटिशियन के मुताबिक, पाचन तंत्र की समस्या होने पर सेम फली की सब्जी का सेवन किया जा सकता है. बता दें कि, सेम फली में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया में सुधार करने में मदद करता है. ऐसे में इस सब्जी को खाने से पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.  (Image- Canva)

04

Canva

हार्ट को हेल्दी रखे: बाजार में कम दाम में मिलने वाली सेम फली की सब्जी हार्ट के लिए अच्छी मानी जाती है. दरअसल, सेम फली में विटामिन बी6 मौजूद होता है, जो दिल को स्वस्थ रखने और दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करता है.  (Image- Canva)

05

Canva

अनिद्रा से बचाए: एक्सरपर्ट की मानें तो नींद की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए सेम का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल, इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है, जो अनिद्रा की समस्या को दूर करने में मदद करता है. इसके सेवन से नींद अच्छी आती है.  (Image- Canva)

06

Canva

एनीमिया से बचाए: रितु त्रिवेदी बताती हैं कि, एनीमिया की समस्या में सेम का सेवन फायदेमंद होता है. दरअसल, इसमें आयरन पाया जाता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है. इसके नियमित सेवन से शरीर में खून की कमी दूर हो सकती है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *