DMCA.com Protection Status गर्मी के मौसम में कैसे रखे सेहत का ध्यान? अपनाए एक्सपर्ट के ये टिप्स – News Market

गर्मी के मौसम में कैसे रखे सेहत का ध्यान? अपनाए एक्सपर्ट के ये टिप्स

गर्मी के मौसम में कैसे रखे सेहत का ध्यान? अपनाए एक्सपर्ट के ये टिप्स


विकाश कुमार/ चित्रकूट: गर्मी के मौसम में सेहत का ख्याल कैसे रखें? ये सवाल अक्सर कई लोगों के मन में जरूर उठता है. ऐसे में आपको क्या करना चाहिए, क्या खाना चाहिए और क्या बचाव करना चाहिए. डॉक्टर की माने तो चिलचिलाती धूप में घूमने-फिरने से हीट स्ट्रोक यानी लू लगने, डिहाइड्रेशन, सिरदर्द, स्किन टैन जैसी समस्याएं होती हैं. ऐसे में जरा सी भी लापरवाही बरतने पर आप बीमार पड़ सकते हैं. इससे बचने के लिए यहां पर डॉक्टर ने कुछ टिप्स बताए हैं, जिनसे आपको फायदा हो सकता है.

डॉक्टर ने बचाव के बताए उपाय
चित्रकूट के मानिकपुर सीएचसी में तैनात डॉक्टर पवन ने बताया कि गर्मी के सीजन में लोग लापरवाही बहुत करते हैं. उनका कहना है कि अब मौसम ठंड की ओर से गर्म की ओर जा रहा है. ऐसे में लोग धूप में निकलते समय अपने सिर को ढक कर निकले. क्योंकि, हिट स्ट्रोक से सिर में ज्यादा धूप लगेगी. इससे अचानक चक्कर भी आ सकता है. उन्होंने बताया कि गर्मी के मौसम में बाहर जाने से पहले ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. ज्यादा दिक्कत समझ आने पर अपने नजदीकी अस्पताल में तुरंत संपर्क करें.

शरीर में पानी की न होने दे कमी
उनका कहना है कि गर्मी के मौसम में लूज मोशन, आंखों से पानी, हेडक, बुखार जैसी बीमारियां भी होने लगती हैं. उन्होंने कहा कि गर्मी के मौसम में जितना ज्यादा पानी आपके शरीर के अंदर रहेगा. उतना ज्यादा आप स्वस्थ महसूस करेंगे. गर्मी के मौसम में ककड़ी, खीर, फ्रूट का सेवन ज्यादा करना चाहिए. बहुत ज्यादा हैवी खाना खाकर धूप में ना निकले. उन्होंने कहा कि धूप से तुरंत आने के बाद लोगों को पानी नहीं पीना चाहिए. इससे बॉडी का टेंपरेचर अचानक से लो हो जाता है, जिससे बुखार आने का खतरा बढ़ जाता है.

Tags: Chitrakoot News, Local18



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *