DMCA.com Protection Status बीमारियों का वैक्सीन है ये फल, वजन घटाने के लिए डाइट में करें शामिल, शुगर रिस्क को भी करेगा खत्म – News Market

बीमारियों का वैक्सीन है ये फल, वजन घटाने के लिए डाइट में करें शामिल, शुगर रिस्क को भी करेगा खत्म

बीमारियों का वैक्सीन है ये फल, वजन घटाने के लिए डाइट में करें शामिल, शुगर रिस्क को भी करेगा खत्म

[ad_1]

Impressive Health Benefits of Apples: सेब सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. डॉक्टर्स का भी कहना है दिन में रोज का एक सेब बीमारियों को दूर भगाता है. यह बात वाकई सच है. ये फल बीमारियों का वैक्सीन है. सेब में कुछ ऐसे तत्व भी होते हैं जो शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण को बढ़ावा देते हैं. सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर होते हैं. प्रतिदिन एक सेब खाने से कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर, शुगर और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा कम  हो सकता है. आइए जानते हैं कि एक अकेला सेब कैसे इतनी बीमारियों से लड़ता है.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, सेब पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. सेब पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर होते हैं. आयरन से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है. इतना ही नहीं, आयुर्वेद के अनुसार, सेब त्वचा रोग, सूजन, दिल का दौरा, बुखार, कब्ज में फायदेमंद होता है. सेब में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन-सी और विटामिन-बी मौजूद होते हैं, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. डॉक्टर से लेकर पोषण विशेषज्ञ तक सेब खाने की सलाह देते हैं. सेब में पाए जाने वाले तत्व कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि सेब का अधिक सेवन सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है. इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें. तो आइए आज हम आपको सेब खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताते हैं.

जानें सेब खाने के 5 फायदे


रोग प्रतिरोधक क्षमता
रोजाना सेब का सेवन करने से इम्यून सिस्टम मजबूत हो सकता है. सेब में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. सेब में भरपूर मात्रा में पॉलीफेनोल्स होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट ग्रुप में सबसे महत्वपूर्ण है.

शुगर
सेब को डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. सेब में मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर मधुमेह को कम करने में मदद कर सकता है. सेब और पियर खाने से शुगर रिस्क 18% कम हो सकता है.

हड्डियां
सेब कैल्शियम, फास्फोरस और पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ऑस्टियोपोरोसिस को पोषक तत्वों की खुराक से ठीक किया जा सकता है. सेब का सेवन करने से हड्डियों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है.

वजन घटना
सेब खाने से वजन कम हो सकता है. सेब में पॉलीफेनोल्स, डाइट फाइबर, कैरोटीनॉयड मौजूद हैं, ये सभी एक प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट हैं और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. सेब मोटापा रोधी गुणों की तरह काम करता है. जिससे मोटापे पर काबू पाया जा सकता है.

बीमारियों का वैक्सीन है ये फल, वजन घटाने के लिए डाइट में करें शामिल, शुगर रिस्क को भी करेगा खत्म

सेब खाने के नुकसान
सेब के कई फायदे बताए जाते हैं और इसका जूस पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आप इसका बहुत अधिक सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. खाली पेट अधिक मात्रा में सेब का सेवन करने से दस्त की समस्या हो सकती है. जो लोग नियमित रूप से सेब का सेवन करते हैं उन्हें सिरदर्द, चक्कर आना, थकान आदि होने की संभावना अधिक होती है. सेब में सोर्बिटोल नामक रसायन होता है, जो शरीर में कैल्शियम ऑक्सालेट पथरी का कारण बन सकता है. यह शरीर में रहकर शरीर को नुकसान पहुंचाने का काम कर सकता है.

Tags: Fruits, Health benefit, Healthy Diet, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *