DMCA.com Protection Status गर्मियों में डिहाड्रेशन से बचाएगा ये देसी ड्रिंक, पेट को रखे शीतल, एसिडिटी का है रामबाण इलाज, जानें 6 चमत्कारी फायदे – News Market

गर्मियों में डिहाड्रेशन से बचाएगा ये देसी ड्रिंक, पेट को रखे शीतल, एसिडिटी का है रामबाण इलाज, जानें 6 चमत्कारी फायदे

गर्मियों में डिहाड्रेशन से बचाएगा ये देसी ड्रिंक, पेट को रखे शीतल, एसिडिटी का है रामबाण इलाज, जानें 6 चमत्कारी फायदे

[ad_1]

Benefits of having Buttermilk: गर्मी में स्वस्थ रहने और खुद को लू, डिहाइड्रेशन से बचाए रखने के लिए जितना तरल पदार्थों का सेवन किया जाए, उतना ही अच्छा होता है. पानी के साथ ही नारियल पानी, जूस लोग खूब पीते हैं. आप भीषण गर्मी में हेल्दी रहने के लिए छाछ को भी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. मसाला छाछ हो या प्लेन छाछ, ये पेट के लिए बहुत हेल्दी ड्रिंक है. लंच या डिनर टाइम में छाछ पीने से डाइजेशन में सुधार होता है. एसिडिटी नहीं होती है. प्रोबायोटिक गुणों से भरपूर छाछ के फायदे क्या हैं, जानते हैं यहां.

01

Canva

छाछ में मौजूद पोषक तत्व- हिंदुस्तानटाइम्स डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, छाछ में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन बी12. इसमें लैक्टिक एसिड होता है, जो एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है. ये इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में कारगर होती हैं. यह एक लो-कैलोरी स्नैक है, जिसमें न्यूट्रिएंट्स भरपूर होते हैं. गर्मी में इसे पीना एक बेहतरीन एलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पोटैशियम का सोर्स साबित हो सकता है. इससे शरीर में फ्लूइड बैलेंस मेंटेन रहता है.

02

Canva

छाछ प्रोटीन का भी एक बेहतरीन सोर्स है, जिसकी जरूरत शरीर को हेल्दी मांसपेशियों, त्वचा और हड्डियों के लिए पड़ती है. इसमें दूध की तुलान में कैलोरी कम होती है और कैल्शियम, विटामिन बी12, पोटैशियम अधिक होता है. आप इस हेल्दी ड्रिंक को दिम में किसी भी समय पी सकते हैं.


03

Canva

पाचन तंत्र को बूस्ट करने के लिए आप छाछ का सेवन कर सकते हैं. डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त रखने के लिए ये बेहतरीन ड्रिंक है. इसमें मौजूद हेल्दी बैक्टीरिया और लैक्टिक एसिड डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म में सुधार करते हैं. पेट की सेहत को गर्मी के मौसम में सही रखने के लिए आप छाछ पी सकते हैं. एसिड होने के कारण यह पेट को साफ भी करता है. इसके लगातार सेवन से पेट संबंधित कई समस्याओं से बचाव हो सकता है. इसमें इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम भी शामिल है.

04

Canva

छाछ के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. पेट अगर हेल्दी होगा तो इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. छाछ हेल्दी गट फ्लोरा के विकास को बढ़ावा देता है. इससे पाचन तंत्र से लेकर रोग प्रतिरोधक क्षमता बूस्ट होती है.


05

Canva

यदि आपको लगातार एसिडिटी की समस्या परेशान करती है तो आप छाछ पी सकते हैं. छाछ पीने से एसिडिटी से निपटने में मदद मिल सकती है. छाछ में आप ड्राई अदरक का पाउडर या काली मिर्च थोड़ा सा डालते हैं तो इसके गुणों में और सुधार हो सकता है. इससे एसिडिटी, गैस की समस्या से बचा जा सकता है.

06

Canva

एसिड रिफ्लक्स में भी आप छाछ पी सकते हैं. छाछ विशेष रूप से पाचन तंत्र को शीतलता प्रदान करता है. एसिड रिफ्लक्स के कारण होने वाली पेट की परत में जलन को कम करता है. छाछ पीने से शरीर को ठंडक मिलती है. एनर्जी से भरपूर बने रह सकते हैं. छाछ में पानी की मात्रा भी अधिक होती है, ऐसे में गर्मी में इसके सेवन से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होगी. यह एक बेहतरीन एलेक्ट्रोलाइट्स की तरह भी काम करता है.


अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *