DMCA.com Protection Status गंजेपन की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खा, उग आएंगे काले घने बाल – News Market

गंजेपन की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खा, उग आएंगे काले घने बाल

गंजेपन की समस्या से हैं परेशान, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खा, उग आएंगे काले घने बाल

[ad_1]

सौरभ वर्मा/रायबरेली: हमारे सिर के बाल ही हमारे शरीर की सुंदरता को बढ़ाते हैं, लेकिन यही बाल जब झड़ने लगते हैं तो हम इन्हें बचाने के लिए कई तरह के केमिकल से भरी क्रीम या कई प्रकार के हेयर ऑयल का उपयोग करते हैं. जिसमें खर्चा भी ज्यादा आता है और समस्या भी खत्म नहीं होती. ऐसे लोगों के लिए हम एक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग करने से आपके बाल वापस आ सकते हैं. दरअसल, हम जिस घरेलू नुस्खे की बात कर रहे हैं वह आपकी रसोई में होता है. परंतु जानकारी के अभाव में आप उसे फेंक देते हैं. यह चमत्कारिक चीज है चावल का पानी. जिसका उपयोग करने से आपके बालों को मजबूती मिलेगी और आपको गंजेपन से भी राहत मिलती है.

रायबरेली की आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर स्मिता श्रीवास्तव(बीएएमएस आयुर्वेद) के मुताबिक यह नुस्खा नया नहीं है. जापान और चीन सहित एशियाई देशों में यह सदियों पुराना नुस्खा है. लोग पुरातन काल से ही इस नुस्खे का प्रयोग करते रहे हैं. क्योंकि चावल के पानी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं.

ऐसे करें उपयोग

आयुर्वेदिक चिकित्सक स्मिता श्रीवास्तव के मुताबिक चावल के पानी में हमारे बालों को फायदा पहुंचाने वाले विटामिन, अमीनो एसिड और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हेयर फॉलिकल को मजबूत करते हैं. चावल के पानी को बालों में तीन तरह से उपयोग किया जा सकता है.

जब आप खाना बनाते समय चावल धोते हैं तो उसके पानी को एक बर्तन में इकट्ठा कर लें. उसके बाद नहाते समय अपने बालों को इससे धो लें.

वहीं जब आप चावल खुले बर्तन में पकाते हैं, तो चावल बनने के बाद जो पानी बचता है उसे माढ़ कहते हैं, उसे आप अपने बालों में लगाएंगे तो इससे भी आपके बाल मजबूत होंगे.

इन तरीकों से चावल के पानी को अपने बालों में लगा लें, 15 से 20 मिनट के बाद अपने बालों को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके बाल मजबूत होने के साथ ही लंबे और काले हो जाएंगे.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18, UP news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *