DMCA.com Protection Status आप भी हैं प्रेग्नेंट तो रखें डाइट का ध्यान,नवजात हो रहे दिल की बीमारी के शिकार – News Market

आप भी हैं प्रेग्नेंट तो रखें डाइट का ध्यान,नवजात हो रहे दिल की बीमारी के शिकार

आप भी हैं प्रेग्नेंट तो रखें डाइट का ध्यान,नवजात हो रहे दिल की बीमारी के शिकार

[ad_1]

अर्पित बड़कुल/दमोह.अक्सर गलत खान पान और खराब जीवनशैली हमारे स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव छोड़ती है. जिस कारण हम गम्भीर बीमारियों की चपेट में आते जा रहे हैं, लेकिन कुछ बीमारियां या समस्याएं ऐसी भी होती हैं, जो जन्मजात, बचपन से ही हमें जकड़ लेती हैं. कॉन्जेनिटल हार्ट डिजीज ऐसी बीमारी है, जो जन्म के साथ ही बच्चे को हो जाती है.

35 बच्चों में 12 दिल के मरीज
MP के दमोह जिला अस्पताल में विश्व जन्मजात विकृति जागरूकता माह अभियान के तहत डीईआईसी बाल संजीवनी में निःशुल्क हृदय रोग जांच शिविर का आयोजन हुआ. इस दौरान 35 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण के लिए पंजीयन कर जांच की गई. इस जांच में 12 बच्चे दिल की बीमारी से ग्रसित निकले. जिनकी सर्जरी मुख्यमंत्री बाल हृदय उपयार योजना या आयुष्मान कार्ड अंतर्गत निःशुल्क की जायेगी. इसके अलावा अन्य रोग से पीड़ित व सामान्य मौसमी बीमारियों के 54 बच्चों की जांच कर आवश्यक दवाईयां दी गई.

प्रेगनेंसी के दौरान हरी सब्जियों का करें सेवन

प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर महिलाएं खान पान में भारी लापरवाही बरतती हैं. जिस कारण उनके बच्चे जन्मजात से कई गम्भीर बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए महिलाएं डाइट में विटामिन, प्रोटीन, पालक, फाइबर, आयरन और कैल्शियम की अधिक मात्रा की भरपाई के लिए शलजम और सेमी का सेवन डॉक्टर की सलाह लेकर कर सकती हैं.

इससे बच्चे में नहीं होगी दिल की बीमारी
डॉ. विशाल शुक्ला ने बताया कि दिल हमारे शरीर का मुख्य अंग होता है. ऐसे में जन्म के साथ ही बच्चों में दिल से जुड़ी बीमारी से ग्रसित होने का मतलब है कि बच्चा जन्म से कई दिल से जुड़ी कई समस्याओं का शिकार है. यदि जन्म के दौरान बच्चे का दिल सामान्य से अलग होता है, तो उसे कॉन्जेनिटल हार्ट डिजीज कहा जाता है. हालांकि, इस बीमारी के लक्षण सामान्य तौर पर बड़े होने पर ही दिखाई देते हैं.

जो महिलाएं गर्भावस्था धारण किए हुए हैं, वे खुले हवादार कमरे में रहें,अच्छी डाइट और पोषण आहार लें. अनावश्यक दवाइयों का सेवन न करें. साथ ही पहले 3 माह में कुछ चीजें न करें जैसे कि हमारा बुंदेलखंड क्षेत्र पिछड़ा हुआ माना जाता है, तो तम्बाखू, बीड़ी, सिगरेट इत्यादि का सेवन महिलाएं करती हैं, तो न करें वो भी एक प्रकार की टॉक्सीन है, जो एक प्रकार की विकृतियां बच्चों में पैदा कर सकती हैं.

Tags: Damoh News, Eat healthy, Latest hindi news, Local18, Mp news, Pregnant woman

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *