DMCA.com Protection Status खाली पेट करें इस किचन मसाले के पानी पीने का सेवन, सेहत को होंगे 5 चमत्कारी लाभ – News Market

खाली पेट करें इस किचन मसाले के पानी पीने का सेवन, सेहत को होंगे 5 चमत्कारी लाभ

खाली पेट करें इस किचन मसाले के पानी पीने का सेवन, सेहत को होंगे 5 चमत्कारी लाभ

[ad_1]

Ajwain Water Benefits: आयुर्वेद में किचन को सेहत का खजाना माना गया है. क्योंकि रसोई में कई ऐसे मसाले मौजूद होते हैं, जो गंभीर बीमारियों का नाश करने के लिए काफी हैं. ऐसे ही करामाती मसाले का नाम है अजवाइन. इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अजवाइन सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. दरअसल, अजवाइन में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. ऐसे में, यदि आप रोज सुबह खाली पेट अजवाइन पानी का सेवन करते हैं तो मोटापा कम होने से लेकर ब्लड शुगर कंट्रोल करने तक में मदद मिल सकती है. आइए यूएचएम जिला अस्पताल कानपुर की आयुर्वेदाचार्य डॉ. विभा वर्मा से जानते हैं खाली पेट अजवाइन का पानी पीने के चमत्कारी लाभ-

खाली पेट अजवाइन पानी पीने के 5 चमत्कारी लाभ

पाचन सुधारे: पेट से जुड़ी कई परेशानियों से राहत पाने के लिए अजवाइन पानी का सेवन किया जा सकता है. खासतौर पर यह पाचन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि, इसमें पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है. ऐसे में खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से गैस, अपच, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

मोटापा घटाए: यदि आप अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं तो अजवाइन पानी का सेवन कर सकते हैं. दरअसल, इस पानी को पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे फैट बर्न तेजी से होने में मदद मिलती है. ऐसे में आप अगर नियमित इस पानी का सेवन करते हैं तो पेट की चर्बी कम हो सकती है.

ब्लड शुगर कंट्रोल करे: अजवाइन पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है. दरअसल, अजवाइन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसका खाना खाने के बाद इसका सेवन करने से इंसुलिन स्पाइक को रोकने में भी मदद मिल सकती है. हालांकि, डायबिटीज के मरीजों को एक्सपर्ट की एडवाइज के बाद ही इसका सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ें:  सावधान! हैवी वर्कआउट से बढ़ सकता हार्ट अटैक का खतरा, कौन सी बीमारी बनती है वजह, जानें क्या कहती है रिपोर्ट

इम्यूनिटी बढ़ाए: शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अजवाइन पानी बेहतर ऑप्शन है. हालांकि इसको खाली पेट लेना अधिक फायदेमंद है. बता दें कि, इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं. ऐसा करने से आप कई तरह की बीमारियों और संक्रमण की चपेट में आने से बचे रहेंगे.

ये भी पढ़ें:  बवासीर की दुश्मन हैं ये 2 चीजें, रोजाना करें सेवन, कुछ ही दिन में मिल जाएगी राहत, जान लें इस्तेमाल का तरीका

बैड कोलेस्ट्रॉल घटाए: नियमित रूप से सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. एक्सपर्ट के अनुसार, अजवाइन के बीज का अर्क एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और टोटल लिपिड को कम कर सकता है. इसके नियमित सेवन से हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *